संशोधित- काजी नींबू राज्य फल घोषित होने से किसान उत्साहित

बाक्सा/जोरहाट (असम),14 फरवरी (हि.स.)। असम सरकार के काजी नींबू को राज्य फल घोषित करने से पूरे राज्य में खुशी की लहर है। सरकार की इस घोषणा से खुश बाक्सा जिले के किसानों ने राज्य सरकार और राज्य के कृषि मंत्री अतुल बोरा को धन्यवाद दिया है।

दरअसल, बाक्सा जिले के सालबाड़ी उपखंड के सत्तर प्रतिशत लोग नींबू की खेती से जुड़े हैं। सालबाड़ी क्षेत्र के किसान राज्य के विभिन्न हिस्सों में नींबू का निर्यात करके अपना जीवनयापन कर रहे हैं। यहां के नींबू की मांग लंदन तक बढ़ी है लेकिन इलाके में कोल्ड स्टोर न होने से किसानों को परेशानियों को सामना करना पड़ता है।

मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा ने चुनाव प्रचार के दौरान इलाके में कोल्ड स्टोरेज बनाने का वादा किया था। अब बाक्सा के सालबाड़ी में नींबू के उत्पादन से जुड़े किसानों ने कोल्ड स्टोरेज बनाने संबंधी वादा याद दिलाते हुए मुख्यमंत्री से पूरा करने की मांग की है।

वहीं, ऊपरी असम के जोरहाट के किसानों में भी काजी नींबू को राज्य फल घोषित को लेकर भारी उत्साह देखा जा रहा है। राज्य मंत्रिमंडल ने इस संबंध में लिए गए फैसले के बारे में कृषि मंत्री अतुल बोरा की सदन में घोषणा से नींबू की खेती से जुड़े किसानों में उम्मीद जगी है। सरकार की घोषणा के बाद काजी नींबू की खेती से जुड़े किसान दिगंत सुतिया ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए राज्य सरकार की प्रशंसा की है। उल्लेखनीय है कि काजी नींबू को पहले जीआई टैग मिलने के बाद मंगलवार को राज्य सरकार ने काजी नींबू को राज्य फल घोषित कर दिया है।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रकाश/अरविंद/सुनील

   

सम्बंधित खबर