गुरु गोरखनाथ धाम में 271.39 लाख रुपये से होंगे विकास कार्य

-प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति मिली

चम्पावत, 15 फरवरी (हि.स.) । जनपद के सीमांत मंच तामली क्षेत्र में स्थित गुरु गोरखनाथ धाम में पर्यटन सुविधाओं को विकसित किए जाने को लेकर प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति प्राप्त हेा गई है।

वित्तीय वर्ष 2023-24 अंतर्गत जनपद के गुरु गोरखनाथ धाम में पर्यटक अवस्थापना सुविधाओं को विकसित किए जाने की शासन द्वारा प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति प्राप्त हो गयी है। यह जानकारी देते हुए जिलाधिकारी नवनीत पांडेय ने अवगत कराया कि गुरु गोरखनाथ धाम में पर्यटक अवस्थापना सुविधाओं को विकसित किए जाने के लिए कार्यदायी संस्था उत्तराखंड पेयजल संसाधन विकास एवं निर्माण निगम लोहाघाट को 271.39 लाख की धनराशि की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है।

इसके अंतर्गत प्रस्तावित कार्यों में मंच में हिमालय दर्शन के लिए वॉच टावर एवं कैफेटेरिया, मंच से गोरखनाथ ट्रैक रूट का पडंजा के रूप में विकास, गुरु गोरखनाथ की मूर्ति की स्थापना, धाम में टॉयलेट का विकास, चाहरदीवारी का निर्माण, रैन वाटर हार्वेस्टिंग का विकास, मंदिर के 3 गेटों का पुनर्निर्माण, मंदिर परिसर में पटाल से फर्श का निर्माण तथा समस्त मार्ग में बेंचेस एवं साइनेज की स्थापना की जाएगी। साथ ही उन्होंने बताया कि स्वीकृत धनराशि से मदानुसार यथा शीघ्र कार्य प्रारंभ किया जायेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव मुरारी /रामानुज

   

सम्बंधित खबर