24 फरवरी से पुणे में महाराष्ट्र एमएसएमई डिफेन्स एक्स्पो का आयोजन

मुंबई, 18 फरवरी (हि. स.)। रक्षा उत्पादन क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत के रुझान को अधिक मजबूती प्रदान के लिए राज्य सरकार के उद्योग विभाग के जरिये महाराष्ट्र के संरक्षण साहित्य उत्पादन करनेवाले सुक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग क्षेत्र को गति देने के लिए 24 से 26 फरवरी तक पुणे में 'महाराष्ट्र एमएसएमई डिफेन्स एक्स्पो' का आयोजन किया गया है। विशेष यह की, संरक्षण उत्पादन क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए राज्य के सुक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों को सक्षम करनेवाला महाराष्ट्र का इस तरह का यह प्रथम डिफेन्स एक्स्पो है और पुणे अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन और कन्व्हेन्शन सेंटर में आयोजित किया गया है।

रक्षा उत्पादन क्षेत्र की अत्याधुनिक तकनीक और प्राविण्य उद्योग के समन्वय को गति देने के उद्देश से जल, भू और वायू इन तीनों रक्षा दल की इसमें महत्वपूर्ण सहभागिता रहेगी। इसमें दो सौ से अधिक सुक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग, स्टार्ट-अप और 20 हजार से अधिक अभियांत्रिकी विद्यार्थी एकत्रित आकर ज्ञान की लेन-देन करेंगे। भारत का औद्योगिक शक्तिस्थान के रूप में पहचाने जानेवाले महाराष्ट्र यह आत्मनिर्भर भारत का संवर्धन करने में अग्रसर राज्य है। राज्य में 39.88 लाख एमएसएमई की मजबूत शृखंला है, जिसमें उद्यम पोर्टल पर 108.67 लाख रोजगार है। एमएसएमई डिफेन्स एक्स्पो ऐसे उद्योगों को उनकी क्षमताओं का प्रदर्शन करने के लिए और रक्षा उद्योगों के प्रमुख भागधारकों से जोडऩे के लिए एक समर्पित मंच प्रदान करेगा।

इस एक्स्पो में 200 से अधिक एमएसएमई प्रदर्शक उनकी रक्षा - संबंधित उत्पादने, तकनीक और सेवाओं के विविध क्षेत्र जैसे की, एरोस्पेस, शस्त्रास्त्रे, इलेक्ट्रॉनिक्स, संचार और लॉजिस्टिक्स का प्रदर्शन करेंगे। एमएसएमई और प्रमुख संरक्षण खरेदी संस्था, उद्योग क्षेत्र के दिग्गज और संभाव्य निवेशकों के बीच संवाद सत्र होंगे।

हिन्दुस्थान समाचार / राजबहादुर

   

सम्बंधित खबर