प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि का लाभ प्राप्त करने के लिये लंबित ई-केवाईसी को पूरा करने के लिये चलेगा अभियान

नैनीताल, 19 फ़रवरी (हि.स.)। जनपद में प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि का लाभ प्राप्त करने के लिये भारत सरकार के निर्देशानुसार लंबित ई-केवाईसी को पूरा करने के लिए कामन सर्विस सेंटरों के माध्यम से 12 से 21 फरवरी तक 10 दिवसीय अभियान चलाया जा रहा है।

जनपद के मुख्य विकास अधिकारी अशोक कुमार पांडेय ने बताया कि कार्यक्रम को प्रभावी रूप से सफल बनाने हेतु एवं किसानों की ई-केवाईसी को पूरा करने के लिये ग्राम नोडल अधिकारी और कामन सर्विस सेंटर के सहयोग से ग्राम स्तर पर विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा ग्राम नोडल अधिकारियों को इस कार्य हेतु प्रत्येक लंबित ई-केवाईसी पर 10 रुपए एवं (100 से अधिक लंबित ई-केवाई को करने पर 500 रुपये अतिरिक्त एवं 200 से अधिक लंबित ई-केवाईसी पूरा करने पर 1000 रुपये अतिरिक्त प्रोत्साहन धनराशि योजना के प्रशासनिक मद से मुख्य कृषि अधिकारी नैनीताल द्वारा दी जायेगी। साथ ही प्रत्येक भू-आलेख का सत्यापन पर 10 रुपये एवं नये पात्र कृषकों के पंजीकरण पर 15 रुपये देय होंगे।

उन्होंने बताया कि 24 फरवरी को जिले में सभी विधानसभा स्तर पर मेले का आयोजन किया जाएगा। कहा कि जिन ग्राम नोडल अधिकारियों ने अपना कार्य पूर्ण कर लिया है, वह अपने नाम 23 फरवरी तक मुख्य कृषि अधिकारी नैनीताल के कार्यालय में जानकारी उपलब्ध कराएं।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार की इस बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना के तहत कृषकों को डीबीटी के माध्यम से तीन समान किस्तों में भारत सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि की 6 हजार रुपये की धनराशि सीधे उनके बैंक खाते में दी जायेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ.नवीन जोशी/रामानुज

   

सम्बंधित खबर