राजभवन में आयोजित साग-भाजी प्रदर्शनी में सीएसए को मिला उत्कृष्ट प्रमाण पत्र

कानपुर,19 फरवरी(हि.स.)। उत्तर प्रदेश राजभवन में तीन दिवसीय प्रादेशिक सांग भाजी फल फूल एवं पुष्प प्रदर्शनी में चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कानपुर को उत्कृष्ट प्रदर्शन का सोमवार को प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ। यह जानकारी सीएसए के मीडिया प्रभारी डॉ. खलील खान ने दी।

उन्होंने बताया कि कुलपति डॉ आनंद कुमार सिंह के कुशल मार्गदर्शन में सब्जी विज्ञान विभाग ने राज भवन प्रांगण में आयोजित 17 से 19 फरवरी 2024 (तीन दिवसीय) प्रादेशिक साग भाजी,फल फूल एवं पुष्प प्रदर्शनी में विश्वविद्यालय द्वारा विकसित सब्जियों की विभिन्न प्रजातियों जैसे आजाद मटर- 3, आजाद मटर-1, आजाद मटर-2, टमाटर की प्रजातियां जैसे कल्याणपुर टाइप -3, कल्याणपुर टाइप -2,कल्याणपुर टाइप- 1 एवं कल्याणपुर टाइप -5, आजाद मिर्च-1,तथा आलू की कुफरी नीलकंठ, आजाद हल्दी-1 इत्यादि को प्रदर्शित किया गया है। साथ ही विश्वविद्यालय के गृह विज्ञान महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा तैयार मोटे अनाजों के विभिन्न व्यंजनों की भी प्रदर्शनी लगाई गई है।

सब्जी विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ आर.बी.सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय के पंडाल में मटर और आलू की नीलकंठ प्रजाति की प्रमुखता से आगंतुकों ने जानकारी ली। तथा प्रदर्शनी में आए हुए लोगों का आलू की नीलकंठ एवं प्याज की भीमा सुपर प्रजाति आकर्षण का केंद्र बनी। प्रदर्शनी में दर्शाए गए आलू में कुफरी चिप्सोना, कुफरी फ्राईसोना ,सहजन उत्पाद एवं संरक्षित उत्पाद के साथ ही सब्जी मटर की आजाद मटर- 3,टमाटर की आजाद टमाटर-6 एवं संरक्षित सब्जियों के प्रति दर्शकों में काफी उत्साह देखने को मिला।

डॉक्टर आरबी सिंह ने बताया आज कार्यक्रम की समापन अवसर पर आगंतुकों की स्टॉल पर भीड़ रही। इस प्रदर्शनी में डॉक्टर संजीव सचान सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राम बहादुर/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर