छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार बनने के बाद जनकल्याणकारी योजनायें दम तोड़ रही : कांग्रेस

दो माह में नक्सलवाद और अपराध दोनों बढ़ गये

रायपुर, 19 फ़रवरी (हि.स.)। छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार बनने के बाद जनकल्याणकारी योजनायें दम तोड़ रही। प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने सोमवार को बयान जारी कर कहा कि किसानों को मिलने वाली राजीव गांधी किसान न्याय योजना की चौथी किस्त नहीं दिया गया। गौठानों को बंद कर दिया गया जिससे 27 लाख से अधिक बहनें जो स्व-सहायता समूह के माध्यम से गौठानों में काम करती थी बेरोजगार हो गयी। 13800 से अधिक राजीव युवा मितान क्लबों को बंद कर दिया गया जिससे युवाओं के सर्वागीण विकास के लिये मिलने वाली एक लाख रुपये की सहायता बंद हो गयी।

बेरोजगार युवाओं को मिलने वाली बेरोजगारी भत्ता को बंद कर दिया। ग्रामीण रोजगार योजना के लिये चलाई जाने वाली ‘‘रीपा’’ रूरल इंडस्ट्रियल पार्क को बंद कर दिया गया। धान की कीमत 3100 रुपये एवं एकमुश्त देने का वायदा किया, धान खरीदी पूरी हो गयी लेकिन अभी तक किसानों को 3100 रुपये के भाव में भुगतान नहीं मिला है। प्रत्येक गांव में भुगतान केंद्र खोलने का वादा भी जुमला साबित हो गया। स्वामी आत्मानंद स्कूलों को बंद करने की साजिश रची जा रही है।

सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि भाजपा सरकार अडानी के हितों को सवंर्धित करने के लिये राज्य के जल, जंगल, जमीन खनिज संपदा को अडानी को सौपना शुरू कर दिया गया है। जैसे ही भाजपा की सरकार बनी हसदेव अरण्य क्षेत्र में वनों की अंधाधुंध कटाई शुरू की जा चुकी है। लाखों पेड़ काटे जा चुके है।

सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि छत्तीसगढ़ में पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के दौरान नक्सलवाद में प्रभावी नियंत्रण लगा था, प्रदेश में नक्सली घटनाओं में 68 प्रतिशत और शहादत में 80 प्रतिशत तक की कमी दर्ज की गई थी। विगत एक माह के भीतर ही छत्तीसगढ़ में नक्सली घटनाओं में सुरक्षा बल के चार जवानों सहित 10 लोगों की शहादत हो चुकी है, 6 माह की बच्ची को गोली मार दी गई प्रशासन का जवाब क्रॉस फायरिंग बताया जा रहा है लेकिन स्थानीय आदिवासियों का आरोप है कि कोई क्रॉस फायरिंग नहीं हुई।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल

   

सम्बंधित खबर