गुरु रविदास जयंती पर शहर में निकाली गई भव्य शोभायात्रा, आरएसएस स्वंयसेवकों ने की पुष्पवर्षा

कठुआ 20 फरवरी (हि.स.)।संत शिरोमणि श्री गुरु रविदास जी के 647वें जन्मोत्सव पर शहर में भव्य शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में संत रविदास के जीवन से जुड़ी अनेक झांकियां मौजूद रहीं।

मंगलवार को पुराने बस स्टैंड स्थित गुरु रविदास मंदिर से शुरू हुई शोभायात्रा में काफी संख्या में भक्तों ने भाग लेकर गुरु रविदास जी का आशीर्वाद प्राप्त किया। ढोल नगाड़ों के साथ आयोजित इस शोभायात्रा में काफी संख्या में भक्तों ने भाग लेकर गुरु जी के प्रति अपनी आस्था का परिचय दिया। यही नहीं गुरु जी के जीवन पर आधारित झांकियां भी आकर्षण का केंद्र रही। वहीं आरएसएस स्वंयसेवकों ने शोभा यात्रा का पुष्पवर्षा के साथ स्वागत किया और इस शुभअवसर पर शहरवासियों को शुभकामनाएं दी। शोभायात्रा में शामिल अखाड़े में युवा अनेक करतब दिखाते चल रहे थे। पीछे महिलाओं का जत्था भक्ति गीत गाते हुए चल रहा था। यह झांकी मंदिर परिसर से सीधा जराई चौक से होती हुई मुखर्जी चौक से शहीदी चौक और वापस अंबेडकर ब्रिज से होती हुई मंदिर परिसर में संपन्न हुई।

इस मौके पर झांकी का जगह जगह कई संस्थाओं ने स्टॉल लगाकर उनका स्वागत किया। इससे पूर्व मंदिर परिसर में भजन कीर्तन किया गया जिसमें महिलाओं ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया। सभा के सदस्यों ने अपने संबोधन में कहा कि जिस तरह से शोभा यात्रा में उत्साहपूर्वक भक्तों ने भाग लिया है, इसी तरह से अब 24 फरवरी को मंदिर परिसर में आयोजित शबद कीर्तन में भी भाग लें, इस दिन लंगर का आयोजन भी किया जाएगा। शोभायात्रा में काफी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन//बलवान

   

सम्बंधित खबर