हल्दी उत्पादन व प्रोसेसिंग का हब बनने की दिशा में बढ़ रहा फतेहपुर

हल्दी उत्पादन व प्रोसेसिंग यूनिट का निरीक्षण करते जिलाधिकारी सी. इंदुमतीहल्दी उत्पादन व प्रोसेसिंग यूनिट का निरीक्षण करते जिलाधिकारी सी. इंदुमती

फतेहपुर, 20 फरवरी (हि.स.)। जिले के मंगलवार को विकास खंड देवमई के ग्राम पंचायत लाला बक्शरा में जिलाधिकारी सी. इंदुमती ने हल्दी प्रोसेसिंग यूनिट का फीता काटकर उद्घाटन किया। उस अवसर पर उन्होंने कहा कि जनपद को हल्दी उत्पादन एवं प्रोसेसिंग का हब बनाने की दिशा में एक अभिनव प्रयोग शुरू करते हुए आगे बढ़ रहा है। जिससे कि जनपद के किसानों को हल्दी को प्रोसेस करने में कोई समस्या नहीं होगी, साथ ही प्रोसेसिंग के लिए दूसरे स्थानों पर नहीं जाना पड़ेगा और किराया भाड़ा भी बचेगा, इसका सीधा फायदा कृषकों को मिलेगा। उन्होंने प्रगतिशील किसानों से कहा कि हमें किसानों की आय चौगुनी करने के लिए कार्य करना होगा एवं प्रत्येक ब्लॉक में महिला कृषकों का एक कृषक उत्पादक संगठन बनाना है और उन्हें आधुनिकता के साथ जोड़कर विकसित करना है, जिससे कि महिलाओं के उत्थान के साथ ही कृषकों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी।

उन्होंने प्रगतिशील किसानों से कहा कि अपने आसपास एवं जनपद के किसानों के उत्पादन में आय कैसे बढ़े, उसके लिए आधुनिकता के साथ जोड़कर विकसित एवं जागरूक करें। जिससे कि जनपद फतेहपुर कृषि के क्षेत्र में एक नया आयाम स्थापित कर सके और प्रदेश के अन्य जनपदों के किसानों को प्रेरणा मिले।

हल्दी को उगाने से लेकर प्रोसेसिंग तक की प्रक्रिया को बारीकी से प्रगतिशील कृषकों एवं प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित करने वाले बीएम राजा ने विस्तार से जानकारी दी। साथ ही बीएम राजा ने दक्षिण भारत में हल्दी के उत्पाद को बाजार में कैसे प्रोसेस कर बेंचा जाता है। उसकी भी जानकारी दी।

इस अवसर पर प्रगतिशील किसान रामसिंह पटेल, अवधेश वर्मा, सत्येन्द्र सिंह पटेल, देवेन्द्र उत्तम, कुलदीप शर्मा, शैलेन्द्र सिंह पटेल, महेश सिंह एवं महिला कृषक सहित अन्य किसान उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/देवेन्द्र/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर