स्वीप की बैठक में मतदाता जागरुकता और मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर जोर

पलामू, 21 फ़रवरी (हि.स.)। नगर निगम के आयुक्त सह स्वीप कोषांग के नोडल पदाधिकारी जावेद हुसैन की अध्यक्षता में बुधवार को स्वीप कार्यक्रम को लेकर डीडीसी कार्यालय के सभागार में बैठक हुई। इस दौरान उन्होंने विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों को मतदाता जागरुकता को लेकर कई टास्क सौंपे। उन्होंने सभी से इस बार 80 प्रतिशत मतदान पार के संकल्प के साथ स्कूली बच्चे, युवा, बुजुर्ग, महिला एवं पुरुषों को मताधिकार के उपयोग के लिए जागरूक करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि मजबूत लोकतंत्र में प्रत्येक जन की भागीदारी अनिवार्य है। इसके लिए यह आवश्यक है कि सभी पात्र मतदाता मतदान करें। जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों में सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता (स्वीप) गतिविधियों के माध्यम से सभी पात्र मतदाताओं को इस दिशा में जागरूक किया जाएगा। प्रत्येक पात्र मतदाता का मत लोकतंत्र को मजबूत करने में सहायक बनता है।

नगर आयुक्त ने कृषि पदाधिकारी को विभाग के एटीएम व बीटीएम का सहयोग लेते हुए उनके माध्यम से लोगों के बीच मतदान संबंधित जागरूकता कराने पर बल दिया। इस तरह श्रम अधीक्षक को प्रवासी श्रमिकों से संपर्क स्थापित करते हुए उन्हें मतदान करने हेतु प्रेरित करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि प्रवासी श्रमिकों से ई-कार्ड, टेलीफोन, एसएमएस के जरिए संपर्क स्थापित किया जा सकता है।

इसी तरह सभी पीडीएस डीलरों के माध्यम से भी सभी कार्डधारियों को शत-प्रतिशत मतदान कराने पर बल दिया गया। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस से आनेवाले सभी डाकों पर मतदान संबंधित स्लोगन, एमएमसीएच के सभी पर्ची में भी जागरुकता संदेश लिखवाने और अन्य सभी सरकारी दैनिक चिट्टी पर भी मतदान करने संबंधित स्लोगन लिखवाने पर बल दिया गया।

मतदान के दिन पिंक मुफ्त सिटी बस सेवा

नगर आयुक्त ने कहा कि पलामू में जिस दिन भी मतदान होगा, उस दिन निगम क्षेत्र में मतदाताओं को बूथ तक निःशुल्क पिक एंड ड्राप किया जायेगा। उन्होंने अन्य नगर परिषद व नगर पंचायत के पदाधिकारी को इसी तरह के योजना पर काम करने पर बल दिया। इसके बाद उन्होंने समाज कल्याण पदाधिकारी व जेएसएलपीएस की दीदियों को आपस में बेहतर समन्वय स्थापित करते हुए अपने-अपने स्तर से मतदाता जागरूकता से संबंधित विभिन्न कार्यक्रम कराने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि मतदान के दिन मतदाताओं को बूथ तक पहुंचाने व लाने में मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना का भी लाभ लिया जायेगा। उन्होंने उप निर्वाचन पदाधिकारी प्रीति किस्कु को सभी स्थानों पर पर्याप्त मात्रा में मतदाता जागरुकता से संबंधित बैनर व पोस्टर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ अनिल कुमार, श्रम अधीक्षक एतवारी महतो, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ असीम कुमार, समाज कल्याण पदाधिकारी नीता चौहान समेत अन्य उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिलीप कुमार/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर