2047 के विकसित भारत की विकसित रेल विषयक प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों ने उत्साह से लिया हिस्सा

जयपुर, 21 फ़रवरी (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 26 फरवरी को भारतीय रेल के 554 रेलवे स्टेशन का शिलान्यास और एक स्टेशन का लोकार्पण और 1500 रेल फ्लाई ओवर, रेल अण्डरपास का शिलान्यास एवं लोकार्पण करेंगे। अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत उत्तर पश्चिम रेलवे के 24 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया जाएगा। इस मौके पर बच्चों में विकसित भारत की विकसित रेल के संबंध में जागरूकता के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसमें उत्तर पश्चिम रेलवे के क्षेत्राधिकार की 207 स्कूलों के 14 हजार 500 से अधिक बच्चों ने भाग लिया।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत उत्तर पश्चिम रेलवे के 24 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया जाएगा। इनमें ब्यावर, फतेहनगर, जवाई बांध, रानी, अजमेर, सोमेसर, गोगामेड़ी, रायसिंह नगर, दौसा, फतेहपुर शेखावाटी, खैरथल, नीम का थाना, राजगढ़, सांगानेर, पाली मारवाड़, भट्टू, चरखी दादरी, हांसी, कलावाली, कोसली, लोहारू, महेन्द्रगढ़, मण्डी आदमपुर और मण्डी डबवाली सम्मलित है। इस अवसर पर बच्चों को रेलवे द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं के प्रति जागरूक करने और उनकी प्रतिभा की पहचान के लिए 2047 के विकसित भारत की विकसित रेल विषय पर ड्राइंग, निबंध, काव्य एवं वाक् प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में उत्तर पश्चिम क्षेत्राधिकार की 207 स्कूलों के 14 हजार 500 से अधिक विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ भाग लिया।

प्रतियोगिताओं में 308 बच्चों ने प्रथम स्थान, 298 बच्चों ने द्वितीय स्थान और 291 बच्चों ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इन प्रतियोगिताओं के विजेता बच्चों को 26 फरवरी 2024 को आयोजित किए जाने वाले स्थानीय समारोह में पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर