खूंटी में सीटी स्कैन यंत्र अधिष्ठापन के लिए केंद्रीय मंत्री ने किया भूमि पूजन

-स्थानीय लोगों और दुर्घटना के पीड़ितों को मिलेगा लाभ: अर्जुन मुंडा

खूंटी, 22 फ़रवरी (हि.स.)। आइओसीएल के सीएसआर मद से सदर अस्पताल खूंटी परिसर में स्थापित होनेवाले सीटी स्कैन यंत्र के अधिष्ठापन कार्य का गुरुवार को केंद्रीय मंत्री और स्थानीय सांसद अर्जुन मुंडा ने विधिवत पूजन कर शुभारंभ किया।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अर्जुन मुंडा ने इस बात पर खुशी व्यक्त की कि आज खूंटी में 32 स्लाइस की अत्याधुनिक सीटी स्कैन मशीन लगाने का काम शुरू हुआ। उन्होंने कहा कि खूंटी छोटा और नया जिला हो सकता है, लेकिन यह ऐतिहासिक, महत्वपूर्ण और संदेश देनेवाला जिला है। खूंटी में इस प्रकार की सुविधा स्थापित होने से अब खूंटी आदर्श जिले के रूप में स्थापित होने की दिशा में अग्रसर है। उन्होंने कहा कि यहां सिटी स्कैन यंत्र स्थापित होने के बाद क्षेत्र के लोगों को अब सीटी स्कैन करने के लिए रांची अथवा अन्य शहरों की ओर जाना नहीं पड़ेगा।

सीटी स्कैन यंत्र से स्थानीय लोगों के साथ ही दुर्घटना के शिकार हुए ट्रामा मरीजों के इलाज में काफी सहूलियत होगी। उन्होंने आइओसीएल एवं जिला प्रशासन के अधिकारियों से कहा कि जल्द से जल्द सीटी स्कैन यंत्र के अधिष्ठापन कार्य को पूरा कर इसका उचित रूप से संचालन किया जाए, ताकि इसका लाभ यहां के लोगों के साथ ही नेशनल हाईवे में होनेवाली दुर्घटना के शिकार लोगों को मिल सके।

उन्होंने लोगों से अपने स्वास्थ्य के प्रति गंभीर रहने की अपील करते हुए कहा कि स्वस्थ रहना हर व्यक्ति का अधिकार है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि खूंटी जिले के 254 जनजातीय बहुल गांवों को आदर्श ग्राम के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए प्रारंभिक राशि के रूप में सभी गांवों को 21 लाख से अधिक की राशि उपलब्ध करा दी गई है।

आइओसीएल ने अपने वादे को नहीं किया है पूरा:नीलकंठ सिंह मुंडा

इससे पूर्व खूंटी के विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने आइओसीएल द्वारा सीएसआर फंड से खूंटी में सीटी स्कैन मशीन लगाने के काम को एक अच्छी पहल बताते हुए कहा कि विकास एवं सामाजिक सद्भाव में खूंटी जिला अग्रणी रहा है। उन्होंने खूंटी में आइओसीएल के टर्मिनल के लिए जमीन उपलब्ध कराने में मंत्री रहने के दौरान उनके द्वारा की गई मदद एवं सहयोग के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि उस समय आइओसीएल के अधिकारियों ने उनसे कहा था कि टर्मिनल स्थापित होने के बाद उसके आसपास छह किलोमीटर क्षेत्र में राजधानी की तरह लाइट लगाया जाएगा और क्षेत्र का विकास किया जाएगा। लेकिन टर्मिनल स्थापित होने के इतने वर्ष बाद भी आइओसीएल ने अपने किए वादे को अब तक पूरा नहीं किया है। उन्होंने सिटी स्कैन यंत्र के संचालन के लिए आइओसीएल के सीएसआर फंड से ही तकनीकी विशेषज्ञ एवं कर्मियों को नियुक्त करने की बात कही जिससे इसका संचालन सही तरीके से किया जा सके।

इसके साथ ही उन्होंने टर्मिनल में चलने वाले सैकड़ों टैंकरों के कारण शहर में लगने वाली जाम एवं आए दिन होने वाली दुर्घटनाओं की चर्चा करते हुए आइओसीएल के अधिकारियों से इस ओर ध्यान देने और इन गंभीर समस्याओं के समुचित समाधान के लिए कदम उठाने की बात कही। स्वागत भाषण आइओसीएल के महाप्रबंधक पल्लव कुमार तथा धन्यवाद ज्ञापन डीपीएम कानन बाला तिर्की ने किया।

हिन्दुस्थान समाचार/अनिल

   

सम्बंधित खबर