पशुधन विकास योजना को लेकर ग्रामीणों को जागरूक करने की जरूरत : उपायुक्त

खूंटी, 23 फ़रवरी (हि.स.)। उपायुक्त लोकेश मिश्रा ने शुक्रवार को जिला स्तरीय पशु मेला प्रदर्शनी सह कार्यशाला का दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया। कार्यशाला में जिला पशुपालन पदाधिकारी सह जिला गव्य विकास पदाधिकारी डाॅ तेरेसा तिर्की, सुरेश कुमार गव्य तकनीकी पदाधिकारी के साथ ही जिले के सभी प्रखंडों के पशु चिकित्सकों ने भाग लिया।

उपायुक्त ने पशुपालकों को प्रेरित करते हुए कहा कि उन्नत गतिविधियों के माध्यम से पशुपालकों को उचित अवसर भी मिल रहे हैं। इससे उन्हें अपनी आजीविका को बेहतर बनाने में सहयोग मिल रहा है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से नई पद्धतियों के संबंध में जानने और पशुओं के उचित रख-रखाव, बीमारियों एवं उपायों की जानकारी प्राप्त करें। स्टॉल के माध्यम से भी पशुपालकों को जानकारी दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना को लेकर ग्रामीणों को जागरूक करने की आवश्यकता है। खूंटी जिले में कृषि एवं पशुपालन के क्षेत्र में बेहतर कर किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाए जाने की दिशा में सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता है। जिले में पशुपालन को बढ़ावा देने की दिशा में भी सभी संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसमें हर स्तर पर सक्रियता के साथ कार्य करने की आवश्यकता है।

डीसी ने कहा कि हम सभी का प्रयास है कि पशुपालन को बढ़ावा देते हुए दूध, मांस, अंडा के उत्पादन में वृद्धि लाकर किसानों को आत्मनिर्भर बनायें। आमदनी का सृजन करना एवं ग्रामीण पशुपालकों की आय को दोगुना करना है। मेले में उपायुक्त द्वारा लाभुकों के बीच दुधारू गायों का वितरण किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर