अयोध्या में बनारस की पूड़ी कचौड़ी और जलेबी का स्वाद चख सकेंगे रामभक्त, चलेगा भंडारा

वाराणसी, 25 फरवरी (हि.स.)। अयोध्या में श्री रामलला के दर्शन पूजन के बाद रामभक्त बनारस की पूड़ी कचौड़ी और जलेबी का भी स्वाद ले सकेंगे। इसके लिए श्री काशी विश्वनाथ सेवा समिति की ओर से अयोध्या पंचवटी में 15 दिवसीय भंडारा चलाया जाएगा। भंडारे में पूड़ी,कचौड़ी,जलेबी के साथ,इडली,डोसा, दाल,चावल और अन्य व्यजंन भी मिलेगा। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के आमंत्रण पर श्री काशी विश्वनाथ सेवा समिति की 40 सदस्यीय टीम रविवार को महमूरगंज से भंडारे के सामान के साथ अयोध्या रवाना हो गई।

टीम के रवाना होने के पूर्व महापौर अशोक तिवारी और कैंट के भाजपा विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने समिति के सदस्यों का जमकर उत्साह वर्धन किया। समिति के अध्यक्ष दिलीप सिंह बंटी के अनुसार अयोध्या में बने भव्य मंदिर में श्री रामलला को विराजे एक माह से अधिक का समय बीत गए, इस बीच 65 लाख से अधिक राम भक्तों ने रामलला के दरबार में हाजिरी लगाई । रामभक्तों की सुविधा के लिए अयोध्या में कई भंडारे संचालित हो रहे हैं, जिसमें अब काशी का प्रसिद्ध भंडारा समिति भी शामिल हो गया है।

समिति देश दुनिया के राम भक्तों का शिविर में बनारसी व्यंजनों से स्वागत करने के लिए तैयार है। समिति के सदस्यों के अनुसार काशी से अयोध्या के लिए निकल रहे रामभक्त सिर्फ रामलला का दर्शन ही नही करेंगे, अन्य राम भक्तों की सेवा भी करेंगे। श्री काशी विश्वनाथ सेवा समिति 15 दिन अयोध्या में बनारसी भोजन राम भक्तों को परोसेगी । प्रथम चरण में 40 सदस्यीय टीम अयोध्या के लिए निकल रही है, जिनके साथ भंडारे के लिए सारे अनाज, कढ़ाई, चूल्हा, और अन्य व्यवस्थाएं जा रही हैं, यह जत्था पूरे 15 दिनों तक रहकर अयोध्या पंचवटी में प्रत्येक दिन लगभग 8 से दस हजार लोगों को भोजन कराएगी । भंडारे में पूरा अनाज काशी के शिव भक्त अपनी तरफ से भगवान श्रीराम लला के चरणो में अर्पित करेंगे।

समिति के सेवादार अयोध्या पहुचेंगे और वहां अपनी सेवा देते रहेंगे। गौरतलब हो कि श्री काशी विश्वनाथ सेवा समिति पिछले 23 वर्षो से लगातार जम्मू-कश्मीर के चंदनबाड़ी में अमरनाथ यात्रियों के लिए पूरे सावन माह नि:शुल्क भंडारा चलाती है। समिति के सेवादारों का जत्था तीन चार बार में सामान लेकर चंदनबाड़ी पहुंचता है।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर