अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पूसीरे का जागीरोड रेलवे स्टेशन होगा पुनर्विकसित

गुवाहाटी, 27 फरवरी (हि.स.)। असम समेत पूर्वोत्तर में रेल सुविधाओं को और अधिक बढ़ाने के क्रम में रेलवे में बुनियादी संरचना की परियोजनाओं के लिए अंतरिम बजट 2024-25 में 10,369 करोड़ रुपये आवंटित किया है। अमृत भारत स्टेशन योजना (एबीएसएस) के तहत, पूर्वोत्तर सीमा रेल (पूसीरे) के क्षेत्राधिकार के अधीन 91 स्टेशनों को विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ पुनर्विकसित किया जा रहा है। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत चयनित रेलवे स्टेशनों में असम का जागीरोड रेलवे स्टेशन भी शामिल है। इसे नए स्वरूप देने के लिए 31.18 करोड़ रुपये आवंटित हुए हैं।

पूसीरे के सीपीआरओ सब्यसाची डे ने मंगलवार को बताया है कि जागीरोड रेलवे स्टेशन असम का एक महत्वपूर्ण स्टेशन है। प्रस्तावित पुनर्विकास के लिए उन्नत अग्रभाग के साथ इस मौजूदा स्टेशन भवन का विस्तार किया जायेगा, जिसमें यात्रियों की सुविधा के लिए नवीनतम सुख-सुविधाओं के साथ वातानुकूलित और द्वितीय श्रेणी के प्रतीक्षालय जैसी विशेष सुविधाएं मुहैया करायी जाएंगी। यात्रियों के ड्रोप एवं पिकअप स्थल का विकास, दिव्यांगजन अनुकूल रैंप और शौचालय सुविधा के साथ अन्य आधुनिक सुविधाएं जैसे सर्कुलेटिंग क्षेत्र में उद्यान/ पार्क और कैफेटेरिया और आधुनिक साइनेज के साथ-साथ वाटर फाउंडेशन का प्रावधान भी रखा गया है। उन्होंने बताया कि पुरुष और महिला यात्रियों के लिए अलग-अलग नए शौचालय के अलावा कई कार्य योजनाओं को मूर्त रूप दिया जाना है।

उन्होंने बताया कि सभी कार्यों के लिए टेंडर हो चुके हैं। नए स्टेशन भवन के लिए नींव का कार्य भी प्रारंभ हो चुका है। अन्य यात्री सुविधाओं जैसे हेल्पिंग बूथ एवं कियोस्क, पार्किंग एरिया में फूड कोर्ट, लैंडस्केप लाइटिंग व्यवस्था, दिव्यांगजनों के लिए आसान पहुंच वाले वॉटर बूथ की व्यवस्था आदि का भी कार्य प्रगति पर है। इस स्टेशन के अपग्रेडेशन से रोजगार, व्यवसाय जैसे अवसरों के नए मार्ग खुलेंगे और पूर्वोत्तर के यात्रियों के लिए यात्रा में आसानी होगी। उन्नत स्टेशन क्षेत्र की सामाजिक आर्थिक गतिविधियों के केंद्र के रूप में कार्य करेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ अरविंद/सुनील /सुनील

   

सम्बंधित खबर