धमतरी : किराया नहीं पटाया, निगम ने की दुकान सील

धमतरी, 28 फरवरी (हि.स.)। टैक्स वसूली के लिए नगर निगम द्वारा लगातार अभियान चलाया जा रहा है। वहीं दुकान का किराया काफी समय से दुकान मालिक द्वारा नहीं दिया जा रहा है। इसे लेकर निगम अब कड़ाई का रुख अपना रहा है। इसी कड़ी में निगम ने एक दुकान को सील कर दिया है।

जानकारी के अनुसार फरवरी 2022 से इस दुकान का किराया आज तक निगम को नहीं मिला है। इस वर्ष का 6036 रुपये तथा बकाया राशि 6798 मिलाकर कुल राशि 12834 रुपये किराया दुकान मालिक से लेना था परंतु इनके द्वारा हमेशा किराया देने के लिए टालमटोल किया जाता रहा है। इन्हें दो बार नोटिस दी जा चुकी था फिर भी दुकान का किराया नहीं जमा करने पर उपायुक्त पीसी सार्वा के निर्देश पर दुकान को सील बंद करने की कार्रवाई की गई है। इलाहाबाद बैंक के पास के परिसर दुकान क्रमांक आठ को सील बंद करने की कार्रवाई की गई। इस अवसर पर दीपक पांडे, पुरुषोत्तम प्रजापति, पवन देवांगन, सुनील सालुंके, योगेश रजक, बंसी दीप, श्यामू सोना, कुश नायक एवं गोविंद आदि मौजूद थे।

लाखों का राजस्व बकाया

जानकारी के अनुसार नगर निगम को संपत्ति कर, दुकान किराया, जलकर के रूप में लाखों रुपये वसूल करने हैं। शहर के कई नागरिक नगर निगम से सुविधा लेने के लिए नल कनेक्शन और दुकान किराए पर तो ले लेते हैं, लेकिन नियमित इसका शुल्क नहीं पटाते। इसके चलते शुल्क बढ़ते बढ़ते पहले सैकड़ों फिर हजारों और बाद में लाखों तक पहुंच जाता है। नगर निगम क्षेत्र में सैकड़ों लोग हैं जिनका राजस्व बकाया है। बार-बार निगम द्वारा नोटिस दिए जाने के बाद भी कुछ असर नहीं होता। तालाबंदी और जब्ती की कार्रवाई अपनाने के बाद लोग शुल्क पटाने पहुंचते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ रोशन सिन्हा

   

सम्बंधित खबर