मेरठ में जहरीला चारा खाने से छह गोवंश की मौत

मेरठ, 28 फरवरी (हि.स.)। मेरठ के हस्तिनापुर में स्थित गोशाला में जहरीला चारा खाने से छह गोवंश की मौत हो गई। मौके पर पहुंची पशुपालन विभाग की टीम ने दो गोवंश को बचा लिया। इस मामले में दो लोगों के खिलाफ थाने में तहरीर दी गई है।

हस्तिनापुर में प्राचीन बूढ़ी गंगा किनारे प्राचीन कर्ण मंदिर के पास मित्रसेन प्रजापति ने पांडव विघ्नहर गोशाला बनाई हुई है। इस गोशाला में निराश्रित गोवंश को रखा जाता है। मित्रसेन इस गोशाला को अपने खर्च पर चलाते हैं। मित्रसेन ने बताया कि गोशाला में वर्तमान में करीब 24 निराश्रित गोवंश थे। मंगलवार की शाम गोवंश की चारा खाने के बाद तबीयत खराब हो गई। देखते ही देखते छह गोवंश की तड़प-तड़प कर मौत हो गई।

सूचना पर हस्तिनापुर के राजकीय पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. अशोक कुमार गिल टीम के साथ गोशाला पहुंचे। पशु चिकित्सकों ने उपचार करके दो गायों को बचा लिया। डॉ. अशोक कुमार गिल ने बताया कि गोशाला में छह गायों की मौत फूड प्वाइजनिंग के कारण हुई है। पूरी स्थति पोस्टमार्टम के बाद ही स्पष्ट होगी। बाकी दो गायों की स्थिति खराब थी, जिन्हें समय पर दवाइयां देकर सुरक्षित बचा लिया गया है। बाकी गोवंश अभी ठीक हैं। छह गोवंश के शवों का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। इस पूरे मामले से जिला प्रशासन को अवगत कराया गया। चारा के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। पूरे मामले की जांच की जा रही है।

गोशाला प्रबंधक मित्रसेन प्रजापति ने दो लोगों के खिलाफ नामजद तहरीर दी है। उन्होंने आरोप लगाया कि दोनों व्यक्ति लगातार उसे जान से मारने की धमकी दे रहे हैं। उसे गोशाला बंद करने की धमकी भी दी थी। उन्होंने मुख्यमंत्री पोर्टल पर भी शिकायत करते हुए आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

हिन्दुस्थान समाचार/ डॉ. कुलदीप/मोहित

   

सम्बंधित खबर