ओपीडी पर्ची पर 'चुनाव का पर्व देश का गर्व' छपवाएगा स्वास्थ्य विभाग

देहरादून, 28 फरवरी (हि.स.)। मुख्य विकास झरना कमठान ने अपने कार्यालय कक्ष से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम स्वीप के तहत गतिमान कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए समस्त अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

मुख्य विकास अधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग से कहा कि ओपीडी पर्ची पर चुनाव थीम ‘चुनाव का पर्व देश का गर्व’ प्रिंट हो। तीन मार्च को पल्स पोलियो कार्यक्रम में मतदाता जागरूकता अभियान भी जोड़ें। परिवहन विभाग सार्वजनिक वाहनों पर तो विद्युत विभाग ऑनलाइन वेबसाइट व बिल काउंटर पर मतदाता जागरूकता संबंधित स्लोगन लिखवाएं और पोस्टर चस्पा कराए।

मतदाता जागरूकता के लिए लगेंगे चौपाल, चलेगी चाय पार्टी-

मुख्य विकास अधिकारी ने शहरी क्षेत्रों में नगर निगम, एमडीडीए, नगर पालिकाओं को क्षेत्रांतर्गत प्रतिदिन मतदाता जागरूकता गतिविधि आयोजित करने के निर्देश दिए। अपार्टमेंट, बाजार, सार्वजनिक स्थानों पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत चौपाल, चाय पार्टी आदि आयोजित कर नागरिकों को मतदान के लिए जागरूक करने को कहा। साथ ही कहा कि व्हाट्सएप पर मतदाता जागरूकता संबंधित स्टेटस, डीपी लगाएं और पोस्ट करें। ऑफिस में सेल्फी प्वाइंट बनाएं, बैनर, स्टैंडी लगवाएं। कोई भी कार्मिक मतदान से वंचित न रहे, इसके लिए कार्मिकों को भी शपथ दिलाएं।

मतदाता सूची में चेक कर लें अपना नाम, न हो तो बीएलओ से जुड़वाएं-

उन्होंने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य चेक कर लें। यदि किसी का नाम नहीं है तो वे बीएलओ अथवा वोटर हेल्प 1950 के माध्यम से मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाएं। समाज कल्याण विभाग दिव्यांग और वयोवृद्ध मतदाताओं की सूची के साथ सक्षम ऐप पर मैपिंग कराए। बाल विकास विभाग महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए आगनबाड़ी के माध्यम से डोर-टू-डोर कार्यक्रम करवाए। एनआईसी सभी वेबसाइट पर जागरूकता स्लोगन चलाएं।

इस दौरान निदेशक ग्राम्य विकास अभिकरण विक्रम सिंह, जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार, सहायक निदेशक सूचना बीसी नेगी, सहायक श्रम आयुक्त केके गुप्ता, युवा कल्याण अधिकारी प्रांतीय रक्षक दल चमन सिंह आदि थे।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/रामानुज

   

सम्बंधित खबर