ग्रीनपार्क की तरह रेलवे का लोको मैदान बनेगा विश्व स्तरीय क्रिकेट स्टेडियम

- जेके समूह बनाएगा स्टेडियम, क्रिकेटरों को अन्तर-राष्ट्रीय क्रिकेट का मिलेगा अनुभव

कानपुर, 14 मार्च (हि.स.)। जेके सीमेन्ट समूह ने नौ एकड़ में फैले रेलवे स्टेडियम को ग्रीनपार्क की भांति विश्व स्तरीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए रेलवे से समझौता किया है। समझौते के तहत रेलवे ने लोको मैदान यानी रेलवे स्टेडियम को 50 साल के लिए दिया है। इस स्टेडियम को विश्व स्तरीय स्टेडियम बनाने के लिए गुरुवार को भूमि पूजन के साथ ही काम शुरु हो गया। इसमें पिच व मैदान के साथ ही दर्शक दीर्घाओं का निर्माण तो होगा ही इसके अलावा खिलाड़ियों का ड्रेसिंग रूम और जिम भी शामिल रहेगा। राष्ट्रीय टीम में हिस्सेदारी निभा चुके पूर्व क्रिकेटर नौनिहालों को अन्तर-राष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण भी प्रदान करेंगे।

लगभग दो करोड़ की निधि से रेलवे के इस स्टेडियम का नवनिर्माण प्रसिद्ध औद्योगिक घराने जेके सीमेन्ट समूह और उत्तर मध्य रेलवे की देखरेख में किया जाएगा जिसका पूरा खर्च जेके समूह की ओर से ही किया जाएगा। गुरुवार को उत्तर मध्य रेलवे के मण्डल महाप्रबन्धक हिमांशु बडोनी और जेके समूह के जितेन्द्र अवस्थी ने संयुक्त् रूप से भूमि पूजन के साथ ही अनुबन्धपत्र पर हस्ताक्षर भी किए। इस समारोह के दौरान उन्होंने कहा कि जेके के इस प्रयास से रेलवे कॉलोनियों में रहने वाले उन परिवार के बच्चों को विश्व प्रसिद्ध सुविधाएं मिलेगी जिससे बच्चोंं में खेल के प्रति जागरुकता और उनमें खेल के प्रति रुचि बढ़ेगी। इस स्टेडियम के नवनिर्माण से क्रिकेट में रुचि रखने वालों के लिए विशेष लाभ मिलेगा, क्योंकि उत्तर में ग्रीन पार्क और पालिका तो दक्षिण में केवल एक स्टेडियम ही क्रिकेटरों के लिए एकमात्र विकल्प है।

उल्लेखनीय है कि कानपुर में क्रिकेट अकादमी की तो बाढ़ है लेकिन उन स्थानों पर क्रिकेटरों को उचित सुविधा नहीं मिल पाती जिससे उनके करियर का विकास नहीं के बराबर हो पाता है। इस स्टेडियम के निर्माण हो जाने के बाद क्रिकेटरों को विश्व स्तर की सुविधाओं को मिलने का सिलसिला जरूर हो जाएगा। जेके समूह की ओर से नगर में पहला स्टेडियम कमला क्लब था इसके बाद अब यह स्टेडियम क्रिकेटरों की पहली पसंद भी साबित हो सकता है। टाटमिल चौराहे के पास जीटी रोड स्थित उत्तर मध्य रेलवे के इस मैदान में भूमि पूजन के बाद इसके नवनिर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी जिसका पूरा खर्च जेके सीमेंट की ओर से वहन किया जाएगा।

इस दौरान उप यातायात प्रबन्धक आशुतोष सिंह, जेके समूह के अध्यक्ष के निधिपति सिंहानिया के प्रतिनिघि उत्तम केसरवानी, पूर्व क्रिकेटर और स्टेडियम के इंचार्ज दीपांकर मालवीय आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/राजेश

   

सम्बंधित खबर