उत्तराखंड में खेल विश्वविद्यालय के लिए खेल मंत्री ने मुख्य सचिव को लिखा पत्र

- खेल विश्वविद्यालय के निर्माण को लेकर बैठक बुलाने को कहा

देहरादून, 15 मार्च (हि.स.)। उत्तराखंड के युवाओं का सपना पूरा करने के लिए जल्द ही उत्तराखंड में पहला खेल विश्वविद्यालय स्थापित किया जाएगा। इसके लिए खेल मंत्री रेखा आर्या ने मुख़्य सचिव को पत्र लिखा है। पत्र में जल्द ही खेल विश्वविद्यालय की स्थापना को लेकर एक बैठक बुलाने को कहा है।

राज्य के खेल मंत्री रेखा आर्या ने उत्तराखंड में पहले खेल विश्वविद्यालय स्थापित करने को लेकर मुख़्य सचिव राधा रतूड़ी को पत्र लिखा है। इस पत्र में मंत्री ने कहा है कि प्रदेश में खेल प्रतिभाओं को निखारने, खेल के प्रति युवाओं को प्रोत्साहित करने और उनके सुरक्षित भविष्य के दृष्टिगत सरकार की ओर से चार प्रतिशत खेल कोटा निर्धारित किया है। साथ ही प्रदेश का नाम रोशन कर मेडल प्राप्त करने वाले प्रतिभावान खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्न सेवायोजित किया जा रहा है। वर्ष 2024 में प्रतिष्ठित राष्ट्रीय खेलों के आयोजन की मेजबानी भी उत्तराखंड को मिली हुई है, जिसकी युद्धस्तर पर तैयारी गतिमान है।

खेल मंत्री ने कहा कि खेल विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिए प्रथम चरण में 12.317 हेक्टेयर भूमि के सापेक्ष प्रतिपूरक वनारोपण के लिए दोगुना 24.364 हेक्टेयर सिविल सोयम भूमि चिन्हित किये करने को कहा है। सरकार ने पूर्व चिन्हित 12.317 हेक्टेयर भूमि को खेल एवं युवा कल्याण विभाग को हस्तांतरित करने के लिए यथाशीघ्र अपेक्षित कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा है। शीघ्र ही अधोहस्ताक्षरी ने प्रकरण से सम्बन्धित अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक आहूत की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री धामी ने प्रदेश के पहले अन्तरराष्ट्रीय मानकों पर आधारित खेल विश्वविद्यालय की स्थापना गोलापार हल्द्वानी में करने की घोषणा की है।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश/सुनील

   

सम्बंधित खबर