अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप विकसित होगा पालिका स्टेडियम

- बीओटी माडल पर कराया जा रहा है पालिका स्टेडियम का विकास

कानपुर, 15 मार्च (हि.स.)। शहर के बीचोबीच स्थित नगर निगम का पालिका स्टेडियम अब जल्द ही अंतरराष्ट्रीय पहचान बनायेगी। इसकी शुरुआत शुक्रवार को महापौर श्रीमती प्रमिला पाण्डेय ने मैदान का भूमिपूजन करने के साथ कीं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की युवाओं के विकास और प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बीती 12 मार्च को वर्चुअल माध्यम से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पालिका स्टेडियम के जीर्णोद्धार कार्य का शिलान्यास भी कर चुके हैं।

शहर में खेल मैदान के रूप में अलग पहचान रखने वाला पालिका स्टेडियम बीते कई सालों से अपनी बदहाली के लिये आंसू बहा रहा था। लेकिन केन्द्र और प्रदेश सरकार की प्रेरणा से कानपुर नगर निगम ने पहल की और खेलो इंडिया के साथ समन्वय स्थापित करते हुए इसके जीर्णोद्धार का बीड़ा उठाया। शुक्रवार को महापौर प्रमिला पाण्डेय ने पालिका स्टेडियम जाकर भूमि पूजन किया। इस मौके पर अधिशाषी अभियंता आर के सिंह, सभासद सौरभ देव व अन्य उपस्थित रहे।

पालिका स्टेडियम में होंगे यह काम

नगर निगम के पालिका स्टेडियम में वालीबाल, कबड्डी, लान टेनिस, क्रिकेट, फुटबाल, हाकी जैसे खेलों के आयोजन के लिये मैदान तैयार किया जाएगा। रात का अंधेरा खेलों के आयोजन पर भारी न पड़े इसके लिये मैदान में चार फ्लड लाइटें भी लगाई जाएंगी। ताकि डे नाइट मैच आसानी से आयोजित होते रहें। फ्लड लाइटें भी ब्राडकास्टिंग स्तर की होंगी। सभी खेलों को खेलने के लिये स्थान स्पोटर्स अथारिटी आफ इंडिया और डायरेक्टरेट स्पोटर्स के मानकों के आधार पर तैयार किया जाएगा। जिसमें तीन लाॅन टेनिस सिंथेटिक कोर्ट, 3 नई क्रिकेट पिच, मूवेबल टेंपरेरी सिटिंग स्टैंड, फिट इंडियाजोन में ओपेन जिम बनाया जाएगा।

नियुक्त किये जाएंगे कोच

नगर निगम द्वारा कराए जा रहे पालिका स्टेडियम के जीर्णोद्धार कार्य को पूरा होने में करीब छह माह का समय लगेगा। लेकिन इस दौरान वहां पर हो रहे खेलों और खिलाड़ियों के अभ्यास पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। सभी खिलाड़ी वर्तमान की तरह अपना अभ्यास जारी रख सकेंगे। पालिका स्टेडियम का काम पूरा होने के बाद वहां होने वाले सभी खेलों के लिये एनआईएस स्तर के दो-दो कोच नियुक्त किए जाएंगे। ताकि यहां आने वाले खिलाड़ियों को स्तरीय प्रशिक्षण मिल सके।

गरीब बच्चों के लिये फ्री होगा

पालिका स्टेडियम के जीर्णोद्धार के बाद जब यहां खेलों का आयोजन शुरू होगा तब उसमें अल्प आय वर्ग के बच्चों को प्राथमिकता के आधार पर खिलवाया जाएगा। ताकि अधिक से अधिक खेल प्रतिभाएं अत्याधुनिक सुविधा का लाभ उठाकर अपनी प्रतिभा को निखार सकें। कई बार सुविधाएं न मिल पाने के कारण अल्प आय वर्ग के परिवारों के बच्चे हीन भावना का शिकार हो जाते हैं और उनकी प्रतिभा उचित मंच पर निखरकर सामने नहीं आ पाती है।

महापौर प्रमिला पाण्डेय ने कहा कि पालिका स्टेडियम को अत्याधुनिक सुविधा से लैस करने का एकमात्र उद्देश्य यह है कि जनपद ही नहीं बल्कि आसपास के जिलों से आनेवाले खिलाड़ियों को स्तरीय मैदान मिल सके। इस मैदान के विकसित होने से खेल प्रतिभाएं बड़ी संख्या में निखर सकेंगी।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/राजेश

   

सम्बंधित खबर