जेकेके में उमंग के विशेष बच्चों द्वारा बनाई पेंटिंग्स की प्रदर्शनी का उद्घाटन

जयपुर, 16 मार्च (हि.स.)। उमंग स्कूल के विशेष स्टूडेंट्स की चार दिवसीय पेंटिंग प्रदर्शनी का शनिवार को जवाहर कला केंद्र (जेकेके) में उद्घाटन किया गया। प्रदर्शनी में विशेष बच्चों द्वारा बनाई गई 60 से अधिक पेंटिंग प्रदर्शित की जा रही है। प्रदर्शनी का उद्घाटन साउथ वेस्ट कमांड के आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ (एवीएसएम) ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

इस अवसर पर लेफ्टिनेंट जनरल सेठ ने कहा कि रंगों और कला का यह संगम वास्तव में उमंग के समर्पण को दर्शाता है। 2005 में अपनी शुरुआत के बाद से उमंग ने कम से कम 2,500 बच्चों को सशक्त बनाया है। आर्मी भी देश के दिव्यांग बच्चों के लिए अपना योगदान दे रही है। आर्मी द्वारा विशेष बच्चों के लिए 32 आशा स्कूल स्थापित किए गए हैं। इनमें लगभग 1700 छात्रों का दाखिला हुआ है। उन्होंने बताया कि उमंग के बच्चों के लिए एक विशेष 'हाइफा डे' का आयोजन किया जाएगा और साथ ही आर्मी के 'इक्विपमेंट्स' की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

एग्जीबिशन में प्रदर्शित पेंटिंग्स स्विट्जरलैंड की प्रख्यात आर्टिस्ट, मेडेलीन बेंज़िगर द्वारा आयोजित वर्कशॉप के दौरान बनाई गई थीं। उद्घाटन समारोह में उमंग स्कूल की डायरेक्टर, दीपक कालरा ने मेडेलीन का स्वागत और अभिनंदन किया। इस अवसर पर दीपक कालरा ने कहा कि एग्जीबिशन में प्रदर्शित यह कलरफुल पेंटिंग्स इन युवा कलाकारों के जीवन के प्रति आशा, खुशी और उत्साह को दर्शाती हैं। कार्यक्रम की शुरुआत उमंग के बच्चों द्वारा गणेश वंदना की प्रस्तुति से हुई। इस अवसर पर पूर्व नौसेना प्रमुख, एडमिरल माधवेंद्र सिंह, कौमुदी सिंह एवं सुधीर माथुर ,उपस्थित थे। यह एग्जीबिशन जनता के लिए जेकेके की सुरेख गैलरी में 19 मार्च तक सुबह 11 से शाम सात बजे तक खुली है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर