निष्पक्ष निर्वाचन के लिए शासकीय सेवक निष्पक्ष दिखें: संभागायुक्त

निर्वाचन तैयारियों का जायजा लेते संभागायुक्त 

कमिश्नर ने ली समीक्षा बैठक, निर्वाचन तैयारियों का लिया जायजा

अनूपपुर, 17 मार्च (हि.स.)। निष्पक्ष निर्वाचन के लिए शासकीय सेवक निष्पक्ष दिखें। पहले आएं, पहले पाएं के आधार पर अनुमति देने की व्यवस्था करने तथा समय-सीमा में आवेदनों का निराकरण करने निर्वाचन कार्य को सम्पन्न कराने के लिए अमले का प्रशिक्षण महत्वपूर्ण कार्य है। प्रशिक्षण में भारत निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों के साथ ही नए प्रावधान से भी अमले को अवगत कराया जाए। शत-प्रतिशत मतदान के लिए मतदान केन्द्रों को चिन्हित करने तथा मतदान के लिए लोगों को प्रेरित करें।

यह निर्देश रविवार को संभागायुक्त बी.एस. जामोद ने अनूपपुर में निर्वाचन से संबंधित अधिकारियों के कार्यों की समीक्षा बैठक में कही। समीक्षा बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तथा शहडोल संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफीसर आशीष वशिष्ठ, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तन्मय वशिष्ठ शर्मा, संयुक्त आयुक्त मगन सिंह कनेश, संयुक्त कलेक्टर दिलीप पाण्डेय, एसडीएम अनूपपुर दीपशिखा भगत सहित सर्व संबंधित अधिकारी, मास्टर ट्रेनर अजय कुमार जैन, कौशलेन्द्र सिंह उपस्थित रहे।

उन्होंने लोकसभा निर्वाचन के सभी दायित्वों का निर्वहन सफलतापूर्वक करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। सम्पूर्ण निर्वाचन पर्व के माहौल जैसा सम्पन्न होना चाहिए। जिससे लोकतंत्र के इस उत्सव में सभी मतदाता सहभागी बनें। अप्रिय स्थिति से निपटने, कानून व्यवस्था के निर्देश दिए। प्रतिबंधात्मक कार्यवाही, बाउण्डओवर की कार्यवाही के संबंध में निर्देशित किया।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तथा शहडोल संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफीसर ने निर्वाचन से संबंधित सामान्य जानकारी से अवगत कराते हुए 85 वर्ष से ऊपर के मतदाताओं की सुविधाओं के संबंध में जानकारी दी। अंतर्राज्यीय नाकों मतदान केन्द्रों में सुविधाओं, प्रशिक्षण, विभिन्न प्रकार की अनुमति तथा विभिन्न प्रकार के प्रसारित प्रतिबंधात्मक आदेशों के संबंध एवं एफएसटी तथा चेकपोस्ट नाके, कन्ट्रोल रूम क्रियाशील होने की बात कहीं। साथ ही निर्वाचन से संबंधित सभी तैयारियों की जानकारी दी।

निर्वाचन तैयारियों का लिया जायजा

नवागत संभागायुक्त बी.एस. जामोद ने बैठक के बाद लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए कलेक्ट्रेट स्थित नामांकन कक्ष तथा प्रवेश आदि व्यवस्थाओं को देखा, मतदान सामग्री वितरण तथा मतगणना स्थल पॉलीटेक्निक कॉलेज पहुंचकर की गई तैयारियों का अवलोकन किया। उन्होंने मतदान सामग्री वितरण, स्ट्रांग रूम एवं मतगणना स्थल का जायजा लिया।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश शुक्ला/मुकेश

   

सम्बंधित खबर