शिशु मृत्यु दर को कम करने को स्टाॅफ नर्स व एएनएम को दिया गया प्रशिक्षण

शिशु मृत्यु दर को कम करने को स्टाफ नर्स व एएनएम को दिया गया प्रशिक्षण शिशु मृत्यु दर को कम करने को स्टाफ नर्स व एएनएम को दिया गया प्रशिक्षण शिशु मृत्यु दर को कम करने को स्टाफ नर्स व एएनएम को दिया गया प्रशिक्षण

लखीमपुर-खीरी, 20 मार्च (हि.स.)। शिशु मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य से जनपद की समस्त प्रसव इकाइयों पर तैनात स्टाॅफ नर्स व एएनएम को जिला महिला चिकित्सालय में बुधवार को प्रशिक्षित किया गया।

दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सीएमओ डॉ. संतोष गुप्ता के नेतृत्व में संपन्न हुआ, जिसमें 10 बैच प्रशिक्षित किए गए हैं। प्रशिक्षण के अंतिम दिन सभी को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इस दौरान सीएमओ के साथ सीएमएस डॉ. ज्योति मेहरोत्रा भी मौजूद रहीं।

डीएमएचसी लल्ला सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि शिशु मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य से शासन के निर्देश पर इस प्रशिक्षण का आयोजन किया गया था। इसका शुभारंभ सीएमओ ने आठ फरवरी को किया था। प्रशिक्षण में कुल 10 बैच को प्रशिक्षित किया गया है, जिनमें 228 प्रतिभागियों ने नवजात शिशु सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत दो-दो दिवसीय प्रशिक्षण प्राप्त किया है। 147 स्टाॅफ नर्स व 81 एएनएम को प्रशिक्षित किया गया है। यह प्रशिक्षण राज्य स्तर से प्रशिक्षण प्राप्त प्रशिक्षकों द्वारा दिया गया है।

इस प्रशिक्षण के माध्यम से शिशु मृत्यु दर को कम करने में काफी मदद मिलेगी। साथ ही शासन की मनसा के अनुरूप कार्य किया जा सकेगा। डीएसएस डॉ. रवि प्रकाश गुप्ता, डीएनएस प्रज्ञा शुक्ला आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ देवनन्दन /दीपक/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर