कोरबा जेल में आकाशीय बिजली रोकने लगाए गए तड़ित चालक

कोरबा, 21 मार्च (हि. स.)। कोरबा में अचानक मौसम परिवर्तन के साथ होने वाली प्राकृतिक घटनाओं से कई प्रकार के नुकसान होते हैं। आकाशीय बिजली गिरने की घटना इसमें सबसे ज्यादा नुकसान करती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए कोरबा के जिला जेल में सुरक्षा के लिए दो तड़ित चालक (लाइटिंग रॉड) लगाए जा रहे हैं। आगामी दिनों में और व्यवस्था की जाएगी। छत्तीसगढ़ सरकार के गृह जेल विभाग ने कोरबा स्थित जिला कारागार की मांग पर यहां प्राकृतिक आपदा से बचाव के लिए लाइटिंग रॉड की स्थापना को मंजूरी दी है। इसके अंतर्गत लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत काम करने वाली इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल यूनिट की ओर से लाइटिंग रॉड लगाने का काम किया जा रहा है।

आकाशीय बिजली गिरने से जेल परिसर में हुआ था भारी नुकसान

जेलर विद्यानंद सिंह ने बताया कि पिछले दिनों आकाशीय बिजली गिरने की घटना में काफी नुकसान हो गया था। सीसीटीवी कैमरे सहित कई संसाधन बर्बाद हो गए थे। इससे जेल को काफी नुकसान हुआ था। वहीं कैदियों में भयंकर माहौल बना हुआ था। इसके लग जाने से सभी को राहत की सांस मिलेगी है। इसकी मांग काफी लंबे समय से की जा रही थी। जेलर ने बताया कि आगामी दिनों में दो और तड़ित चालक लगाने का प्रस्ताव है। इस प्रकार का प्रबंध होने से भविष्य में इलेक्ट्रॉनिक और दूसरे सामान प्राकृतिक आपदा की स्थिति में नुकसान से बचे रहेंगे।

उल्लेखनीय है कि आकाशीय बिजली की गिरने के कारण जिला जेल परिसर में कई पेड़ उसकी चपेट में आ चुके हैं जो आज सुख गए हैं। कोरबा जिले में सभी महत्वपूर्ण स्थान पर ऐसी घटनाओं की रोकथाम को लेकर तड़ित चालक की स्थापना कराई गई है।

हिन्दुस्थान समाचार / हरीश तिवारी

   

सम्बंधित खबर