रतलाम: आचार संहिता को दृष्टिगत रखते हुए रंगों के त्यौहार सहित अन्य त्यौहार शांति और सद्भाव के माहौल में मनाए जाएं

रतलाम, 22 मार्च (हि.स.)। रंगों के त्यौहार होली,धुलेण्डी और रंगपंचमी के साथ ही अन्य त्यौहारों पर कानून और व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने, त्यौहार शांति और सद्भाव के माहौल में मनाने पर शांति समिति की बैठक में चर्चा की गई। सभी ने इस बात को स्वीकार किया कि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के दौरान सभी त्यौहारों को शांति और सद्भाव के माहौल में मनाया जाए ताकि शहर की परम्परा बरकरार रखी जा सके।

कलेक्टर राजेश बाथम तथा पुलिस अधीक्षक राहुल कुमार लोढ़ा ने पुलिस कंट्रोल रूम में आयोजित शांति समिति की बैठक में प्रशासकीय व्यवस्था से लोगों को अवगत करवाया और कहा कि सदैव के भांति प्रशासन नागरिकों को सभी त्यौहार शांति और परस्पर पर सहयोग से मनाने में पूर्ण सहयोग करेगा। रंगों का त्यौहार सबसे अधिक संवेदनशील रहता है। लेकिन परम्परागत रुप से यहां यह त्यौहार सद्भाव के साथ मनाए जाने की परम्परा रही है। लोग एक-दूसरे पर बिना इच्छा के रंग ने छींटें, परम्परागत रूप से निकलने वाली गैरें निर्धारित रूट पर निकले, ताकि व्यवस्था बनाई जा सके।

कलेक्टर बाथम ने कहा कि प्रशासन हर स्तर पर नागरिकों की सुरक्षा के लिए संकल्पबद्ध है। आचार संहिता को देखते हुए हम सभी का दायित्व है कि हम उसका पालन करें। हम सभी को एक-दूसरे की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए त्यौहारों को शांतिपूर्वक संपन्न करना होंगे। प्रशासनिक स्तर पर सारी व्यवस्थाएं संपादित करवाई जाएंगी। संबंधित विभाग के अधिकारियों को उन्होंने व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने होली पर्व पर अनावश्यक रूप से बिजली के तार, केबल तार,सडक़ों पर न लटकें इस बात के लिए उन्होंने विद्युत मंडल के अधिकारियों को निर्देश दिए और कहा कि जिस मार्ग पर गैर निकले उस पर भी अनावश्यक से लटक रही केबल व बिजली के तारों को व्यवस्थित किया जाए। जिला अस्पताल में एम्बुलेंस एवं अन्य उपचार की व्यवस्था के प्रबंध सुव्यवस्थित रखें जाएं, तांकि रंगों के त्यौहार के दिनों पर किसी प्रकार की घटना होने पर त्वरित सहायता उपलब्ध करवाई जा सके। उन्होंने अधिकारियों से निरंतर गश्त करने,त्यौहारों की व्यवस्था की निगरानी रखने के निर्देश दिए। साथ ही गैर के आयोजक लोगों से भी कहा कि वह अनुमति लेकर ही गैर निकालें।

पुलिस अधीक्षक लोढ़ा ने कहा कि त्यौहार के दिनों में किसी की भावना आहत न हो और न किसी प्रकार की परेशानी हो इस बात का ध्यान रखना जरूरी है। पुलिस गश्त निरंतर रहेगी, होली दहन के दौरान तथा गैर के आयोजक अपने स्वयं सेवकों को तैयार रखें ताकि किसी प्रकार की परेशानी अन्य लोगों को न हो। फायर फाइटर जो रंग पंचमी पर रंगों की फुहार छोड़ते हैं उन पर भी जिम्मेदार लोगों की तैनाती की जाए।

बैठक में शीतला सप्तमी, गुड़ी पड़वा, चेड़ी चंड, अम्बेडकर जयंती, महावीर जयंती, हनुमान जयंती के आयोजनों पर भी सदस्यों ने सुझाव दिए। कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आवश्यकतानुसार सभी त्यौहारों पर सुरक्षा के इंतजाम किए जाएंगे।

बैठक में पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ ही अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी राधेश्याम मंडलोई, निगमायुक्त हिमांशु भट्ट, पूर्व महापौर शैलेन्द्र डागा,पत्रकार शरद जोशी, जिला सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष अशोक चौटाला, श्रमिक नेता मधु पटेल, समाजसेवी विरेन्द्र वाफगांवकर, गोविन्द काकानी, ओमप्रकाश त्रिवेदी, पार्षद यास्मीन शैरानी, अरूण त्रिपाठी, विनोद मिश्रा, अशोक जैन लाला, शहीद कुरैशी,सलीम मेव, इस्माईल ताज सहित बोहरा,ईसाई, मुस्लिम, सिख तथा सिंधी समाज के प्रतिनिधि एवं सदस्यगण भी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ शरद जोशी

   

सम्बंधित खबर