जनपद में मना 'विश्व क्षय रोग दिवस'

-150 क्षय रोगियों को प्रदान की गईं पोषण पोटली

-टीबी से बचाव के लिए जागरूकता जरूरी

वाराणसी,28 मार्च (हि.स.)। होली पर्व पर बीते दिनों अवकाश होने के कारण प्रदेश शासन के दिशा निर्देश पर 24 मार्च को मनाया जाने वाला विश्व क्षय रोग दिवस “हाँ! हम टीबी खत्म कर सकते हैं” की थीम पर गुरुवार को मनाया गया। कबीरचौरा स्थित मंडलीय शिवप्रसाद गुप्त चिकित्सालय, बीएचयू स्थित सर सुंदर लाल चिकित्सालय एवं हेरिटेज मेडिकल कॉलेज भदवर के संयुक्त बैनर तले दिवस पर 150 क्षय रोगियों को पोषण पोटली प्रदान की गई। मंडलीय अस्पताल में 30 क्षय रोगियों को प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ एसपी सिंह और जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ पीयूष राय ने पोषण पोटली प्रदान की।

इस अवसर पर आयोजित गोष्ठी में सीएमएस डॉ. एसपी सिंह ने कहा कि सामूहिक प्रयास से हम टीबी को वर्ष 2025 तक पूरी तरह से खत्म कर सकते हैं। इसलिए इस वर्ष विश्व क्षय रोग दिवस की थीम “हाँ! हम टीबी खत्म कर सकते हैं” रखी गई है। उन्होंने कहा कि ओपीडी में आने वाले टीबी के लक्षण युक्त रोगियों की टीबी जांच अवश्य कराई जाए। जांच में क्षय रोग की पुष्टि होने पर शत-प्रतिशत नोटिफिकेशन कराया जाए। सभी रोगियों को गोद लेने के प्रयास किए जाएं। इसके साथ ही उन्होंने सभी क्षय रोगियों की एचआईवी, शुगर, स्पुटम और एक्सरे जांच कराने के साथ ही फेफड़ों (पल्मोनरी) की टीबी वाले सभी रोगियों की जांच सीबीनॉट से कराने की बात भी कही।

डीटीओ डॉ. पीयूष राय ने कहा कि विश्व क्षय रोग दिवस के आयोजन का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों तक टीबी के बारे में जानकारी पहुंचाना है। टीबी से बचाव के लिए जागरूकता जरूरी है। जन समुदाय को यह भी जानना जरूरी है कि टीबी एक गंभीर रोग है, लापरवाही करने पर यह जानलेवा हो सकता है, यह रोग असाध्य नहीं है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के अन्तर्गत निःक्षय मित्र बने और टीबी रोगियों की सहायता करें। कोई भी व्यक्ति निःक्षय मित्र बन सकता है।

गोष्ठी में डिप्टी डीटीओ डॉ. अमित कुमार सिंह, एमएस डॉ. मुकुन्द, एमओटीसी डॉ. अन्वित, डीपीसी संजय चौधरी आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/सियाराम

   

सम्बंधित खबर