कम मतदान वाले बूथों पर चलाया जा रहा है विशेष जागरूकता अभियान

गोपेश्वर, 29 मार्च (हि.स.)। लोकसभा चुनाव में मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन घर-घर मतदाताओं को जागरूक करने में जुटा है। कम मतदान वाले बूथों पर विशेष जागरूकता अभियान जिला प्रशासन की ओर से चलाया जा रहा है।

विगत लोकसभा चुनाव 2019 पर नजर डालें तो जनपद के तीनों विधानसभा में 56.77 प्रतिशत मतदान हुआ था। जिसमें सबसे कम मतदान 54.84 प्रतिशत विधानसभा थराली में हुआ था। कर्णप्रयाग विधानसभा में 55.81 प्रतिशत और बदरीनाथ विधानसभा में 59.66 प्रतिशत मतदान हुआ था।

इस बार जिला प्रशासन की ओर से लोकसभा चुनाव में मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए सभी प्रयास जारी हैं। दिव्यांग एवं 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को पोस्टल बैलेट के साथ ही निर्वाचन ड्यूटी में तैनात कार्मिकों को ईडीसी से मतदान की सुविधा दी जा रही है। इसके अतिरिक्त मतदान दिवस पर आवश्यक सेवाओं से जुड़े विभागीय कार्मिकों को भी डाक मतपत्र से मतदान की व्यवस्था की गई है। जनपद से बाहर रहने वाले मतदाताओं से संपर्क और संवाद करते हुए उनको मतदान दिवस पर अपने घर गांव आकर अपने बूथ पर मतदान करने की अपील की जा रही है।

स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाता सूची में दर्ज प्रत्येक मतदाता से संपर्क एवं संवाद जारी है। ऐसे दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाता जो मतदान दिवस पर अपने बूथ तक जाने में बिल्कुल सक्षम नही हैं उनके लिए डोली, पालकी, लाठी सहित वालंटियर की व्यवस्था की गई है।

हिन्दुस्थान समाचार/जगदीश/सत्यवान/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर