महाराष्ट्र में महाविकास आघाड़ी फूट के बने आसार, आमने-सामने लड़ेंगे चुनाव

मुंबई, 29 मार्च (हि. स.)। महाराष्ट्र में महाविकास आघाड़ी (मविआ) में फूट पड़ने के आसार दिख रहे हैं। शिवसेना (यूबीटी) के उम्मीदवारों की एकतरफा घोषणा के बाद शुक्रवार को कांग्रेस ने मुंबई और सांगली में अपने उम्मीदवार उतारने और मित्रवत चुनाव लडऩे की घोषणा की है। इससे पहले वंचित बहुजन आघाड़ी सीटों के बंटवारे ने नाराज होकर मविआ से अलग हो चुकी है। जबकि राकांपा शरद पवार की पार्टी भी मुंबई की एक सीट पर उम्मीदवार उतारकर मित्रवत लड़ाई की घोषणा कर चुकी है।

मुंबई प्रदेश कांग्रेस के कार्याध्यक्ष नसीम खान ने बताया कि हमने आज बैठक की और केंद्रीय नेतृत्व को सूचित करने का फैसला किया कि हम छह सीटों अर्थात् सांगली, मुंबई दक्षिण मध्य, मुंबई उत्तर पश्चिम और कुछ अन्य स्थानों पर दोस्ताना लड़ाई करेंगे। जिस तरह से शिवसेना (यूबीटी) ने सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की, उससेे हमारी पार्टी के कार्यकर्ता नाराज हैं। जानकारी मिली है कि केंद्रीय कांग्रेस ने महाराष्ट्र कांग्रेस के इस निर्णय को हरी झंडी दिया है। इससे साफ हो गया है कि महाविकास आघाड़ी के सहयोगी दल आमने-सामने लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।

जानकारी के अनुसार महाविकास आघाड़ी के सहयोगी दल कांग्रेस, शरद पवार की राकांपा और उद्धव ठाकरे की शिवसेना के साथ प्रकाश आंबेडकर की वंचित बहुजन आघाड़ी के साथ लोकसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे पर चर्चा हो रही थी। इसी दौरान उद्धव ठाकरे की शिवसेना ने अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। इससे मविआ में उपजा मतभेद गहरा गया है और मविआ टूटने के कगार तक पहुंच गई है।

हिन्दुस्थान समाचार / राजबहादुर/सुनील

   

सम्बंधित खबर