डालसा ने किया खूंटी जेल में योगा सह विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

खूंटी, 7 अप्रैल (हि.स.) । झालसा रांची के निर्देश पर प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह डालसा अध्यक्ष ऋषिकेश कुमार के मार्गदर्शन में रविवार को उपकार खूंटी में विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर डालसा की ओर से योगा सह विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डालसा सचिव राजश्री अपर्णा कुजूर ने कहा कि उपकारा में रहने, खाने की साथ-साथ स्वास्थ्य पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। अच्छा स्वास्थ्य सिर्फ कैदी के लिए ही नहीं, बल्कि प्रत्येक व्यक्ति, हम सबके लिए बहुत जरूरी है। अच्छे स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा बहुत पहले से (वर्ल्ड हेल्थ डे) यानी विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा हर साल सात अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाता है। पहला विश्व स्वास्थ्य दिवस सात अप्रैल 1950 को मनाया गया था। तभी से इस दिन हर साल नई थीम के साथ दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि हमें लंबे और स्वस्थ जीवन जीने के लिए अपने जीवन में योगा को शामिल करना अति आवश्यक है। मौके पर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक के साथ-साथ जेल में कैदियों को योगा भी कराया गया, जिसमें लगभग 150 पुरुष कैदी और 18 महिला कैदियों ने भाग लिया।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर