शिक्षा से वंचित गरीब बच्चों के लिए ''डिप्टी कमिश्नर'' ने उठाया बीड़ा, नौनिहालों को बना रहे शिक्षित

shiksha se vanchit bachchon ko kar rahe shikshit shiksha se vanchit bachchon ko kar rahe shikshit shiksha se vanchit bachchon ko kar rahe shikshit

हरदोई,07 अप्रैल (हि. स.)। इंसान के सामाजिक विकास के लिए शिक्षा बेहद जरूरी है। लेकिन संसाधनों की कमी और माता-पिता के अशिक्षित होने के कारण कई नौनिहाल स्कूल की दहलीज तक नहीं पहुंच पाते। आसपास छोटे-मोटे काम कर पेट पालने वाले लोगों के बच्चों को भी स्कूल नसीब नहीं होता है। समाजसेवी व व्यापारी सेठ महेश प्रसाद ,उनके बड़े पुत्र डिप्टी कमिश्नर जीएसटी बाराबंकी सेठ विकास कुमार, डॉक्टर सेठ विवेक कुमार ने आगे आकर बच्चों के जीवन में शिक्षा का दीप जलाने की कोशिश की है।

ग्राम गदनाहिया मिंडा पुरवा मे गरीब बच्चों को नवोदय विद्यालय की निशुल्क कोचिंग सेंटर तीन वर्षों से चल रही है। जिसमें गरीब बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा के साथ अन्य सेवा भी प्रदान किए जाते है। लगभग 20 से अधिक गरीब बच्चे नि:शुल्क शिक्षा प्राप्त कर रहे है। कोचिंग सेंटर में पड़कर तमाम बच्चों ने नवोदय में भी प्रवेश ले चुके हैं।इस सराहनीय कदम की चर्चा क्षेत्र के कोने-कोने में हो रही है।जिसमें गरीब बच्चों को निशुल्क शिक्षा, किताब, कलम और समय-समय पर निशुल्क खाद्य पदार्थों का वितरण किया जाता है। इन बच्चों के माता-पिता भी बच्चों को शिक्षा दिए जाने से संतुष्ट हैं। उनका कहना है कि बच्चों को स्कूल भेज पाना संभव नहीं है। अगर बच्चे पढ़ना लिखना भी सीख पाए तो उनके लिए जीवन की राह आसान होगी।

बाराबंकी जिले में डिप्टी कमिश्नर जीएसटी विकास कुमार सेठ बताते हैं कि कहीं न कहीं क्षेत्र में जो गरीब बच्चे हैं।उनकी परेशानी हम लोग देखे थे। तो हमने पापा महेश सेठ व छोटे भाई डॉक्टर विवेक सेठ के साथ बैठकर हम लोगों ने यह प्लानिंग की कि यदि क्षेत्र में नि:शुल्क कोचिंग सेंटर की शुरूआत किया जाए तो उन तमाम गरीब बच्चों को शिक्षा क्षेत्र में बड़ी राहत मिलेगी।हम लोगों ने गांव-गांव में घूम कर उन तमाम बच्चों का सर्वे किया जो कहीं न कहीं शिक्षा क्षेत्र से वंचित होने के कगार पर दिखे। उन की सूची बनाकर अपने कोचिंग में प्रवेश दिया गया ।हम लोग यह नहीं सोचे थे कि इस कार्य में हमें इतनी बड़ी सफलता मिलेगी। मन में आया कार्य शुरू कर दिया । इसी क्रम में रविवार को नवोदय के नये बैच “ नवोदय सुपर 20” के लिये शिक्षक महोदय को व्हाइट बोर्ड , मार्कर और लेजर प्रिंटर भेंट किया ताकि टेस्ट पेपर का फोटोकॉपी निकालकर बच्चों का नियमित रूप से टेस्ट ले सकें ।

हिन्दुस्थान समाचार/अम्बरीष

/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर