भारतीय नववर्ष पर मंगलवार को शंखनाद से गूंजेगा उदयपुर

उदयपुर, 08 अप्रैल (हि. स.)। चैत्र शुक्ल प्रतिपदा संवत् 2081 का आरंभ उदयपुर में विशाल शोभायात्रा व धर्मसभा के साथ होगा। शंखनाद व मंगलाचार के साथ निकलने वाली शोभायात्रा में मातृशक्ति मंगल कलश से नवसम्वत्सर की शुभकामनाओं का मंगल संदेश देती चलेंगी, तो शाम को होने वाली धर्मसभा में सीहोर धाम के प्रख्यात शिवकथा मर्मज्ञ पं. प्रदीप मिश्रा और महामंडलेश्वर ईश्वरानन्द (उत्तम स्वामी) महाराज का आशीर्वचन प्राप्त होगा। आयोजन की तैयारियों को सोमवार देर रात तक अंतिम रूप देने का क्रम जारी रहा। आयोजन के तहत यातायात व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन की ओर से भी स्कूलों को अवकाश 2 घंटे पहले करने की सलाह दी गई है।

भारतीय नववर्ष समाजोत्सव समिति के संयोजक रविकांत त्रिपाठी ने बताया कि गत दो वर्षों की भांति इस वर्ष भी समिति व नगर निगम के संयुक्त तत्ववावधान में नगर निगम प्रांगण से दोपहर तीन बजे विशाल शोभायात्रा शुरू होगी। सौ शंखवादकों द्वारा शंखवादन के साथ शोभायात्रा का शुभारंभ होगा। इससे पहले, फतह स्कूल के मैदान में दोपहर एक बजे से कलश वितरण किया जाएगा, तीन बजे यहां से कलश यात्रा शुरू होगी जो आगे बढ़ते हुए सूरजपोल पर मुख्य शोभायात्रा में जुड़ेगी। शोभायात्रा में विभिन्न समाज-संगठनों की ओर से सौ से अधिक झांकियां शामिल होंगी। झांकियां भी फतह स्कूल मार्ग पर खड़ी रहेंगी और यहीं से आगे बढ़ते हुए मुख्य शोभायात्रा का हिस्सा बनेंगी।

टाउन हॉल से निकलने वाली शोभायात्रा में बुलेट सवार, अश्व सवार, डीजे, डांडिया नृत्य करते दल आदि शामिल होंगे। झांकियों में सबसे आगे धर्म ग्रंथ की झांकी, उसके बाद यज्ञ हवन करते हुए झांकी रहेगी। उसके बाद मेवाड़ का पारंपरिक गवरी नृत्य करते जनजाति बंधुओं का दल होगा। उनके बाद संत वृंद रहेंगे। संत समाज के पीछे कलश यात्रा रहेगी। बीच-बीच में डीजे साउंड व अन्य झांकियां रहेंगी।

शोभायात्रा नगर निगम प्रांगण से सूरजपोल, बापू बाजार, देहलीगेट, अश्विनी बाजार, हाथीपोल, चेतक सर्कल होते हुए महाराणा भूपाल स्टेडियम पहुंचेगी। पूरी शोभायात्रा में एंबुलेंस की व्यवस्था रहेगी, साथ ही दो मोबाइल वैन में कार्यकर्ता रहेंगे जो किसी भी तरह की जानकारी या आवश्यकता अनुसार सहयोग करेंगे। कुल 2000 कार्यकर्ता सुरक्षा व्यवस्था में रहेंगे जिसमें बहनें भी शामिल रहेंगी।

महाराणा भूपाल स्टेडियम में धर्मसभा के लिए बेरिकेडिंग के साथ ब्लॉक बनाए गए हैं। चारों दिशाओं में पांच बड़ी एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई है ताकि मंच से दूर बैठने वालों को भी कार्यक्रम स्पष्ट दिखाई दे सके।

स्टेडियम में धर्मसभा सायंकाल 6 बजे शुरू होगी। धर्मसभा के बाद महाराणा भूपाल स्टेडियम के तीनों द्वारों पर महाप्रसाद पैकेट का वितरण किया जाएगा। कुल एक लाख भोजन पैकेट बनाए जा रहे हैं जिनके वितरण के लिए 800 कार्यकर्ता व्यवस्था संभालेंगे।

उदयपुर शहर से बाहर से आने वालों के लिए वाहन पार्किंग की व्यवस्था यूआईटी पुलिया, पंचवटी, मीरा गर्ल्स कॉलेज की ओर रहेगी। शहरवासियों से आग्रह किया गया है कि वे शोभायात्रा व धर्मसभा स्थल की ओर पैदल ही पधारें जिससे जाम की स्थिति से बचा जा सके।

शोभायात्रा मार्ग व धर्मसभा स्थल पर पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था रखी जा रही है, फिर भी तेज गर्मी को देखते हुए पानी की बोतल साथ में रखने का भी आग्रह किया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनीता/संदीप

   

सम्बंधित खबर