किसानों के लिए फिर काल बनी विद्युत चिंगारी, सौ बीघा की फसल जलकर स्वाहा

आग में स्वाहा होती फसलआग में स्वाहा होती फसलआग में स्वाहा होती फसलआग में स्वाहा होती फसलआग में स्वाहा होती फसल

झांसी, 09 अप्रैल(हि.स.)। विद्युत चिंगारी एक बार फिर किसानों पर कहर बनकर टूटी है, जिले की मोठ तहसील क्षेत्र में विद्युत चिंगारी से करीब 100 बीघा की गेहूं की पकी फसल जलकर खाक हो गई। आग लगने की सूचना पर सैकड़ों ग्रामीण मौके पर पहुंचे और दमकल विभाग को घटना की सूचना दी। दमकल की गाड़ी आने में देरी होते देख ग्रामीण आग बुझाने में जुट गए। कड़ी मशक्कत के बाद ग्रामीणों ने दमकल की टीम के साथ मिलकर आग पर काबू पाया।

मोठ तहसील क्षेत्र के ग्राम तालौड़ मौजे में तकरीबन आधा दर्जन गांवों के किसानों के खेतों में गेहूं की खड़ी फसल में हाईटेंशन लाइन की चिंगारी से भीषण आग लग गई। किसान कुछ समझ पाते कि आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और एक के बाद एक खेतों में आग लगती चली गई, जिससे तकरीबन सौ बीघे की फसल जलकर खाक हो गई।

मौके पर पहुंचे सैकड़ों ग्रामीणों ने फसल में लगी आग को बुझाने का प्रयास किया, लेकिन आग इतनी भीषण थी कि, आग पर काबू पाना मुश्किल था। हताश ग्रामीणों ने इसकी सूचना दमकल विभाग को दी। मौके पर पहुंची दमकल विभाग ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

प्रत्यक्षदर्शी रंजीत पटैरिया ने जानकारी देते हुए बताया कि खेतों के बगल से निकली हाई टेंशन लाइन में अचानक फाल्ट हुआ और उसकी चिंगारी से पेड़ में आग लग गई। धीरे-धीरे आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और गेहूं की खड़ी फसल आग की चपेट में आ गई, जिससे तकरीबन 100 बीघा की फसल जलकर खाक हो गई। लोगों ने काफी आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन आग पर काबू नहीं पा सके। इसके बाद इसकी सूचना दमकल विभाग को दी।

रंजीत का आरोप है कि यह हाई टेंशन लाइन प्राइवेट तौर पर निकाली गई है। जोकि एक निजी क्रेशर के लिए जाती है। जब यह हाई टेंशन लाइन निकाली जा रही थी तो किसानों ने इसका विरोध किया था, लेकिन बावजूद इसके निजी संस्थान मालिकों की मनमानी के आगे किसानों की एक नहीं चली और उनकी कई महीनों की मेहनत विद्युत चिंगारी की आग से स्वाहा हो गई। पीड़ित किसान अधिकारियों से मुआवजा कि मांग कर रहे हैं। बताया कि प्रशासनिक अधिकारी मौके पर होकर चले गए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/महेश/राजेश

   

सम्बंधित खबर