लखनऊ में ईद पर नमाज अदा, अमन की मांगी दुआ

लखनऊ, 11 अप्रैल(हि.स.)। लखनऊ में ईद उल फित्र (ईद) के अवसर पर ईदगाह, टीले वाली मस्जिद, बड़ा इमामबाड़ा सहित तमाम धार्मिक स्थलों पर नमाज अदा की गयी। ईदगाह, मस्जिदों में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने बड़ी संख्या में पहुंचकर नमाज पढ़कर मुल्क की तरक्की और अमन की दुआ मांगी।

ऐशबाग क्षेत्र के ईदगाह में कमेटी की ओर से नमाज अदा करने के लिए खास इंतजाम किये गये थे। सुबह के वक्त ईदगाह पहुंचकर हजारों लोगों ने नमाज अदा की। ईदगाह में लोगों को ईद की बधाई देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय, राज्यमंत्री दानिश आजाद भी पहुंचें।

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने ईद की बधाई देते हुए कहा कि सबका साथ, सबका विकास का नारा हमारी पार्टी ने दिया है। इसमें मुस्लिम भी शामिल है। मुस्लिम समुदाय के लोगों को हर तरह से विकास की ओर ले जाने के लिए हमारी सरकार कटिबद्ध है।

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ईदगाह में लोगों को बधाई दी और कहा कि आज देश की संस्कृति को बचाना है। देश को बचाना है तो अमन चैन को बचाना होगा। एक दूसरे के गले मिलकर ईद की बधाई देनी है। सेवईयां चखकर ईद मनानी है। वहीं कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि ईद पर एक दूसरे को गले मिलकर हम बधाई देते रहे हैं। देश में ईद को हर्ष और उल्लास के साथ सभी मनाते रहे हैं।

टीले वाली मस्जिद पर हजारों की संख्या में पहुंचें लोगों को इमाम मौलाना मन्नान रहमानी ने ईद की नमाज अदा करायी। इसी तरह बड़ा इमामबाड़ा में शिया मुस्लिम समाज के लोगों ने नमाज अदा की और अमन चैन की दुआ मांगी। इमामबाड़ा से बाहर निकले शिया समुदाय के लोगों ने एक दूसरे के गले मिलकर ईद की बधाईयां दी।

लखनऊ शहर में ईद के अवसर पर मस्जिदों के बाहर सेवईयां बांटने के भी इंतजाम किये गये। सामाजिक कार्यकर्ताओं और संगठनों के माध्यम से सेवईयां बांटी गयी। जिसमें राजनीतिक हस्तक्षेप रखने वाले कुछ चेहरे भी दिखलायी पड़े। इस मौके पर सड़क पर लखनऊ पुलिस पूरे इंतजाम के साथ चुस्त दुरुस्त दिखी और चप्पे चप्पे पर अपनी नजर बनायी रखी।

हिन्दुस्थान समाचार/ शरद/राजेश

   

सम्बंधित खबर