ईदगाह पहुंच खुदा के आगे झुके हजारों सिर,मुल्क के लिए मांगी अमन-चैन की दुआएं

फोटोफोटोफोटोफोटोफोटोफोटोफोटो

- शान्ति व सौहार्द के साथ ईद उल फितर की नमाज अता, गले मिलकर एक दूसरे को दी बधाई

औरैया, 11 अप्रैल (हि.स.)। रमज़ान के एक महीने के रोज़े के बाद भाईचारे का सन्देश देने वाला खुशियों का पर्व ईद उल फितर जनपद में बड़े ही हर्षोल्लास और खुशी के साथ मनाया गया। इस मौके ईदगाह में ईद की नमाज़ अता करने के लिए हजारों की संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोग पहुंचे। नए-नए कपड़े पहनकर पहुंचे मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ईदगाह पहुंचकर रब के आगे अपने सिर को झुकाकर ईद की नमाज़ अता की। इस दौरान नमाज़ के बाद मुल्क में अमन-चैन की दुआएं मांगी तथा एक दूसरे से गले मिलकर ईद मुबारकबाद देकर खुशियां बांटी।

खुशियों का पर्व ईद बड़े ही हर्सोल्लास एवं पुरसुकून माहौल में मनाया गया। सुबह से ही लोग ईदगाह में नमाज़ अता करने की तैयारियों में व्यस्त हो गए। ईदगाह जाने वाले रास्तों में नमाज़ियों की काफी भीड़ भाड़ देखने को मिली। वहीं छोटे छोटे बच्चों ने भी ईदगाह पहुंच कर वहां लगे मेले से खेल खिलौने खरीदे और ईद का जमकर लुत्फ उठाया।

पवित्र माह रमजान के तीस रोज़े पूरे होने के बाद बुधवार को ईद का चांद नज़र आया और गुरुवार को ईद का पर्व बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मुस्लिम समुदाय में कई दिन पहले ही ईद की तैयारियां शुरू हो गईं थी। गुरुवार को ईद के दिन खुशी का माहौल देखने को मिला। इस दौरान जनपद की जमालशाह स्थित ईदगाह में शहर काज़ी सैय्यद ग़ुलाम अब्दुस्समद चिश्ती ने साढ़े सात बजे ईद की नमाज अता कराई। फफूंद नगर की बाईपास स्थित ईदगाह में सैय्यद नवाज़ अख़्तर चिश्ती ने आठ बजे, जामा मस्जिद आस्ताना आलिया में क़ारी सैय्यद मन्ज़र चिश्ती ने साढ़े आठ बजे तथा चपटा स्थित ईदगाह में मौलाना सैय्यद मुज़फ्फर चिश्ती ने साढ़े सात बजे और बाबा का पुर्वा स्थित ईदगाह में मौलाना कारी राशिद ने आठ बजे अमन व सादगी के साथ ईद की नमाज अता कराई।

इस दौरान ईदगाह के रास्ते पर समाजवादी पार्टी के दिवियापुर विधायक प्रदीप यादव अपने समर्थकों के साथ पहुंचे और नमाज़ के बाद रास्ते से गुजरने वाले लोगों से गले मिलकर उन्हें ईद की मुबारकबाद दी। वहीं नगर के तमाम समाजसेवी तथा सभासदों ने भी लोगों को आपसी सौहार्द और खुशियों के पर्व ईद की मुबारकबाद पेश की। नगर पंचायत की ओर से ईदगाह के रास्तों पर साफ सफाई का विशेष ख़्याल रखा गया। ईद की नमाज के दौरान ईदगाहों व मस्जिदों के बाहर सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस का सख्त पहरा रहा।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील /मोहित

   

सम्बंधित खबर