अजमेर के एमके एकेडमी चांचियावास की उच्च माध्यमिक स्तर की मान्यता रद्द

जयपुर, 12 अप्रैल (हि.स.)। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के निर्देश पर बड़ी कार्रवाई करते हुए शिक्षा निदेशालय ने अजमेर के एमके एकेडमी चांचियावास की उच्च माध्यमिक स्तर की मान्यता रद्द कर दी है।

उल्लेखनीय है कि इस निजी विद्यालय ने अनाचार पीड़ित बालिका को संरक्षण देने के बजाय उसे परीक्षा देने से वंचित कर दिया था। जांच मे विद्यालय प्रबंधन को दोषी पाए जाने पर उक्त कार्रवाई शिक्षा मंत्री के निर्देश पर की गई। गैर सरकारी विद्यालय एकमे एकेडमी चांचियावास द्वारा अनाचार पीड़ित छात्रा को संरक्षण देने की बजाय विद्यालय स्कॉलर से नाम पृथक करने एवं प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए बिना टीसी जारी करने संबंधी गैर जिम्मेदाराना कृत्य करने एवं छात्रा के अध्ययन को बाधित करने में दोषी मानते हुए भविष्य में इस प्रकार की घटना की पुनरावृति ना हो, इसके लिए विभाग द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए राजस्थान गैर सरकारी शैक्षिक संस्था अधिनियम 1989 नियम 1993 में वर्णित प्रावधानों के अन्तर्गत उक्त संस्था की उच्च माध्यमिक स्तर की क्रमोन्नति को आगामी शैक्षिक सत्र 2024-25 से प्रत्याहारित कर लिया गया है। ताकि, वर्तमान शैक्षिक सत्र में पंजीकृत विद्यार्थियों के अध्ययन पर विपरित प्रभाव न पड़े।

विभाग द्वारा छात्रा के भविष्य को ध्यान में रखते हुए ओपन स्कूल में प्रवेश दिलवाकर कक्षा 12वीं की परीक्षा दिलवाने की उचित व्यवस्था की गई है ताकि छात्रा भविष्य में निरन्तर अध्ययन कर सके। साथ ही वर्तमान सत्र समाप्ति पर संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी को उक्त संस्था की उच्च माध्यमिक कक्षाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों के निर्बाध अध्ययन की व्यवस्था करने के निर्देश जारी किये जा चुके है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर