मतदान हमारा अधिकार भी है और कर्तव्य भी : जिलाधिकारीजनपद में महिलाओ, युवाओं व दिव्यांगों को समर्पित बूथ बनाये जा रहे हैं:- जिलाधिकारी

udyami,vyapariyon, medical store bandhuon ki goshthi udyami,vyapariyon, medical store bandhuon ki goshthi udyami,vyapariyon, medical store bandhuon ki goshthi

हरदोई,13 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 की स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत शनिवार को गांधी भवन में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में उद्यमी, व्यापारी, मेडिकल स्टोर बन्धुओं की जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन के सौजन्य से आयोजित गोष्ठी में जिलाधिकारी ने कहा कि कहा कि सभी लोग स्वयं व अपने परिवार के साथ वोट अवश्य करें, क्योंकि मतदान हमारा अधिकार भी है और कर्तव्य भी है। पूर्व के चुनाव में कम मतदान को हम सभी को गंभीरता से लेते हुए मतदान में जनपद को शीर्ष पर लाने का संकल्प लेना चाहिए। उन्होंने बताया कि जनपद की वोटर लिस्ट को बेहतर बनने का प्रयास किया गया है। जेन्डर रेशियो व इपी रेशियो बढ़ा है। महिलाओं, युवाओं व दिव्यांगों को समर्पित बूथ बनाये जा रहे हैं। सभी बूथों को आदर्श बूथ बनाया जा रहा है। मतदान केन्द्रों को सजाया जा रहा है। सभी लोग 13 मई को मतदान करने अवश्य जाए, क्योंकि एक और एक मिलकर ही ग्यारह होता है।

उन्होंने कहा कि सभी लोगों को सात मई तक मतदाता पहचान पर्ची पहुंचा दी जाएगी। प्रत्येक परिवार में एक वोटर गाइड भी पहुंचाया जाएगा। जिलाधिकारी ने सभी व्यापारी बन्धुओं को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलायी।

पुलिस अधीक्षक केशव चन्द्र गोस्वामी ने कहा कि सभी लोग मतदान कर जनपद को मतदान प्रतिशत में शीर्ष पर लेकर आएं। मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरुरानी ने कहा कि जागरूकता कार्यक्रमों में सभी वर्गों को जोड़ा जा रहा है। सभी व्यापारी बंधु मतदाता जागरूकता के सन्देश को जन जन तक पहुंचाएँ। उन्होंने क्यूआर कोड के बारे में बताते हुए कहा कि वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से हम मतदाता सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

उन्होंने कहा कि सभी लोग अपने मोबाइल में सी विजिल ऐप अवश्य डाऊनलोड कर लें। इस ऐप पर आचार संहिता के उल्लंघन की आडियो व वीडियो के माध्यम से शिकायत की जा सकती है। केवाईसी ऐप के माध्यम से हम अपने उम्मीदवार के बारे में जान सकते है। स्वीप प्रभारी उपनिदेशक कृषि ने कहा कि सभी लोग एक वोट देश के लिए करें। कार्यक्रम में विभिन्न व्यापारी बन्धुओं ने मतदाता जागरूकता के सम्बन्ध में अपने विचार व्यक्त किये। जिलाधिकारी ने मतदाता जागरूकता से सम्बंधित पम्पलेट व कैलेंडर लांच किया। अनुषा त्रिवेदी ने स्वीप गीत गाकर सभी को मुग्ध कर दिया। गोष्ठी के उपरान्त जिलाधिकारी ने उद्यमी, व्यापारी एवं मेडिकल स्टोर बन्धुओं की आयोजित रैली को गांधी भवन परिसर से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर सहायक निदेशक खाद्य सुरक्षा सतीश कुमार, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार, अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम व औषधि निरीक्षक स्वागतिका घोष आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/अम्बरीष /मोहित

   

सम्बंधित खबर