रतनगढ़ के दरबार में दर्शनों के लिए उमड़ रहा जनसैलाब

दतिया, 13 अप्रैल (हि.स.)। चंबल क्षेत्र के रतनगढ़ स्थित प्रसिद्ध माता मंदिर पर माँ शक्ति की उपासना के पर्व नवरात्रि के दौरान श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ रहा है। यहां नौ दिन तक अन्न, जल त्याग पूरे शरीर पर जवारों पहने, पैदल यात्रा, नंगे पैर लोग पहुंचकर माँ रतनगढ़ के दरबार में दर्शन करते हैं। शनिवार को भी लाखों की संख्या में भक्तगण वेहट, डीपार, देवगढ़ के रास्ते मंदिर पहुंचे।

ज्ञात हो कि ग्वालियर चम्बल संभाग के सबसे बड़े प्रक्षेत्र मेले का दतिया से लगभग उत्तर की दिशा में स्थित जंगल में विराजी मॉ रतनगढ़ के नाम से प्रसिद्ध माता मंदिर पर लाखों की संख्या में उपस्थित श्रद्धालू मां के दर्शन एवं पूजा अर्चना के लिए पहुंचते हैं, जहाँ माँ उनकी मनोकामना पूरी करती है। माता मण्डला देवी के नाम से प्रसिद्ध मंदिर म.प्र. के अलावा उत्तर प्रदेश के कई जिलों से भी भक्तों ने आस्था एवं विश्वास का केन्द्र बनी मॉ रतनगढ़ के दरबार में अपनी हाजिरी लगाते हैं।

जिला मुख्यालय से तकरीबन 70 किलो मीटर दूर तहसील सेंवढ़ा के अंतर्गत घने जंगल एवं पर्वतों की तलहटी से ऊॅची चोटी पर स्थित मॉ रतनगढ़ के दरबार में नवरात्र प्रारंभ होते ही हवन भजन, एवं देवी के नौ दिन चलने वाले अनुष्ठान पूरी आस्था के साथ शुरू हो गये है, देवी रतनगढ़ माता का मंदिर ऐतिहासिक है, और चमत्कारिक जहाँ दीपवली की दौज पर सर्प बंधन से मुक्त लाखों की संख्या में पीडित पहुंचते है, और माँ का चमत्कार की वहाँ पहुंचने पर ही उसके सारे शरीर का विष दूर होकर पुनः नये जीवन को प्राप्त कर लेते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/संतोष/राजू/मुकेश

   

सम्बंधित खबर