गढिय़ा पहाड़ के पीछे मिला मादा भालू का शव

कांकेर, 14 अप्रैल(हि.स.)। वन परिक्षेत्र कांकेर अंर्तगत गढिय़ा पहाड़ के पीछे मृत अवस्था में एक वन्य प्राणी मादा भालू का शव कांटे वाले तारों के बीच फंसा हुआ मिला है। मौत का कारण अज्ञात है, सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंचकर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार वन्य प्राणी भालुओं के रहवास क्षेत्र गढिय़ा पहाड़ के पीछे ग्राम गढ़पिछवाड़ी में महुआ बिनने खेत गए ग्रामीणों ने मादा भालू का शव तारों के बीच पड़ा हुआ देखा। शव के पास भालू के 04 शावक घूम रहे थे। ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। शावकों के गढिय़ा पहाड़ की ओर जाने के बाद शव को कब्जे में लेकर पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।

कांकेर वन परिक्षेत्र अधिकारी अब्दुल रहमान खान ने बताया कि मादा भालू के शव की जानकारी आज रविवार को ग्रामीणों से मिलने पर मौके पर टीम भेजा गया था। घटना स्थल पर लोगों ने मादा भालू के साथ 04 शावकों के होने की जानकारी मिली है जिसकी निगरानी की जा रही है। शावकों की उम्र कम होने पर उन्हें रेस्क्यू कर जंगल सफारी भेजा जाएगा। फिलहाल मौत का कारण बता पाना मुश्किल है। देखने से यह सामान्य मौत लग रहा है। मादा भालू की पोस्टमार्टम के बाद मौत के कारणों का पता चल पाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर