जगदलपुर : अति संवेदनशील क्षेत्र चांदामेटा और कोलेंग के मतदान केंद्र का किया निरीक्षण

जगदलपुर, 14 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा निर्वाचन के तहत बस्तर जिले के अति संवेदनशील क्षेत्र के मतदान केंद्र चांदामेटा और कोलेंग का निरीक्षण करने रविवार को सामान्य प्रेक्षक जे. गणेशन, पुलिस प्रेक्षक राम किशुन, व्यय प्रेक्षक आशुतोष प्रधान, रिटर्निंग अधिकारी एवं कलेक्टर विजय दयाराम, पुलिस अधीक्षक शलभ सिन्हा चांदामेटा हेलीकॉप्टर से पहुंचे। उन्होंने मतदान केंद्रों की सुरक्षा व्यवस्था, मूलभूत व्यवस्था, मतदाताओं की संख्या का जायजा लिया।

जिले के अति संवेदनशील क्षेत्र के मतदान केंद्रों की व्यवस्था का प्रेक्षक द्वारा निरीक्षण के दौरान कलेक्टर विजय ने गत विधानसभा निर्वाचन हेतु चांदामेटा मतदान केंद्र बना कर ग्रामीणों को मताधिकार की व्यवस्था करने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव में पहली बार इस गांव में मतदान केंद्र बनाकर निर्वाचन सफलता पूर्वक किया गया। मतदान में ग्रामीणों की सहभागिता करने पर गांव में विकास कार्यों को गति दी गई। आज रविवार को वरिष्ठ अधिकारियों ने नक्सल प्रभावित इस क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित रखने के उद्देश्य से क्षेत्र का जाएजा लिया।

गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों से चांदामेटा गांव में एक बसाहट से पेयजल समस्या के कारण चुनाव के बहिष्कार की खबरे सोशल मीडिया के माध्यम से संज्ञान में आई थी परन्तु जब उक्त अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों से सीधे संवाद किया गया तो गांव में किसी भी प्रकार के चुनाव बहिष्कार की कोई प्रकरण नहीं है बल्कि ग्रामीणों में आगामी लोकसभा निर्वाचन को लेकर उत्साह का माहौल है। इसके अतिरिक्त ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि पेयजल की समस्या के निवारण के लिए प्रशासन द्वारा तीन सोलर पंप टंकी सहित स्थापित किया गया है जिससे गर्मी में पानी की समस्या से विगत वर्षों के मुकाबले काफी राहत मिली है।

अधिकारियों ने चांदामेटा के पश्चात कोलेंग मतदान केंद्र का दौरा किया गया तथा 80वीं वाहिनी कोलेंग कैम्प में चिन्हित इंटरमीडिएट स्ट्रांग रूम की व्यवस्था कर निरीक्षण किया गया। इसके पश्चात छिंदगुर ग्राम में स्थित मतदान केंद्र की व्यवस्था की भी समीक्षा की गयी। उल्लेखनीय है कि चांदामेटा ग्राम में नवीन मतदान केंद्र की स्थापना विगत विधानसभा चुनाव में की गयी थी जिसमें ग्रामीणों द्वारा बढ़ चढ़कर 60 प्रतिशत से अधिक मतदान किया था। इस बार भी ग्रामीणों में निर्वाचन के लिए उत्साह का यही माहौल देखने मिला।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर