आज प्रेरणा और संकल्प का दिन : शेखावत

जोधपुर, 14 अप्रैल (हि.स.)। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री और भाजपा प्रत्याशी गजेंद्र सिंह शेखावत ने रविवार को संगरिया लूणी क्षेत्र में बाबा साहब डॉ.भीमराव अंबेडकर जयंती समारोह में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि आज प्रेरणा और संकल्प का दिन है। शेखावत ने नागौरी गेट सर्किल जाकर बाबा साहब की प्रतिमा पर फूल माला पहनाकर श्रद्धांजलि अर्पित की।

अनुसूचित जाति-जनजाति विकास परिषद लूणी की ओर से आयोजित समारोह में बाबा साहब के जीवन से जुड़े प्रसंग सुनाए गए। अपने उद्बोधन में शेखावत ने कहा कि बाबा साहब ने एक साधारण बालक से असाधारण व्यक्तित्व की जो उनकी यात्रा थी, यह यात्रा निश्चित रूप से हम सब लोगों के लिए प्रेरक भी है और हम सब लोगों के मन में एक नया विश्वास और संकल्प जागने वाली है। बाबा साहब ने तमाम संघर्षों के बावजूद जिस तरह से शिक्षा को प्राथमिकता देते हुए न केवल स्वयं शिक्षा ग्रहण की, अपितु अपने जीवन पर्यंत वो शिक्षा के पैरोकार बन रहे।

शेखावत ने कहा कि बाबा साहब ने कहा था कि शिक्षा एक ऐसा हथियार है, शिक्षा एक शेरनी का दूध है, जिसको पीकर कोई भी समर्थ और सक्षम बन सकता है। आज इस समय में जब भारत बदल रहा है, ट्रांसफॉर्मेशन के दौर से गुजर रहा है, उस समय बाबा साहब की यह बात और भी प्रासंगिक हो जाती है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बाबा साहब के सिद्धांत के आधार पर ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार भारत को विकसित करने की यात्रा में आज देश को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रही है। दलित, पीड़ित, वंचित, दोषितों के जीवन में परिवर्तन लाने के लिए काम कर रही है। समारोह में शहर विधायक अतुल भंसाली, पूर्व विधायक पुखराज गर्ग, संयोजक कालूराम सोनल, नेमीचंद सरगरा, कालूराम भील, तुलसी राम मेघवाल सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ इंदु/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर