दिव्यांग कबड्डी प्रतियोगिता में आराजी लाइन ने ट्राफी पर जमाया कब्जा

-कबड्डी संघ जल्द ही बनारस के आठों ब्लॉकों में टीम का गठन करेगा: संजय

वाराणसी, 15 अप्रैल (हि.स.)। दिव्य समाज की पहल पर परंपरागत खेलों को बढ़ावा देने के लिए सोमवार को रेवड़ीतालाब स्थित जय नारायण इंटर कॉलेज के खेल मैदान में दिव्यांग कबड्डी का आयोजन किया गया। भारतीय दिव्यांग कबड्डी संघ के बैनर तले खेले गए जिला स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में प्रथम बार नवगठित दो टीमों आराजी लाइन और चिरई गांव ब्लॉक की दो टीमों ने हिस्सा लिया। जिसमें दो सेटों में 15-15 मिनट के मैच में आराजी लाइन ने चिरई गांव को 55-6 के भारी अंतर से हराया और ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया।

टीम के कप्तान सुबोध राय तथा विकास यादव, प्रशिक्षक एवं कोच प्रदीप राजभर की मौजूदगी में पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि समाजसेवी केशव जालान ने कहा कि दिव्यांग जगत में दिव्य समाज की यह एक अनूठी पहल है। जो दिव्यांग उठ नहीं सकते थे। अपने घर से निकल नहीं सकते थे। आज मैदान में उनको कबड्डी खेलते हुए देखना इतना सुखद आनंद है जिसकी कल्पना नहीं की जा सकती।

भारतीय दिव्यांग कबड्डी संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ संजय चौरसिया ने कहा कि यह बदलते हुए भारत की तस्वीर है। आज दिव्यांगजन जिस तरह से हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है वह खेल में भी आगे बढ़ेगा। उन्होंने बताया कि कबड्डी संघ जल्द ही बनारस के आठों ब्लॉकों में टीम का गठन करेगा।

दिव्य समाज के संस्थापक डॉ उत्तम ओझा ने कहा कि वाराणसी में जल्दी नेशनल दिव्यांग कबड्डी टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा। जल्द ही दिव्यांग कुश्ती संघ भी अपना आयोजन शुरू करेगा। कार्यक्रम में कबड्डी संघ के मदन मोहन वर्मा, अमित राय, विद्यालय के खेल प्रशिक्षक शेर बहादुर सिंह आदि की मौजूदगी रही।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/आकाश

   

सम्बंधित खबर