लोकसभा चुनावः ग्वालियर जिले में सवा करोड़ कीमत की एक लाख 19 हजार लिटर अवैध शराब व लहान जब्त

- आबकारी अधिनियम के तहत 784 प्रकरण दर्ज

- करीबन 58.75 लाख रुपये संदिग्ध धनराशि, पाँच चार पहिया वाहन, 13 दुपहिया एवं तीन तिपहिया वाहन भी जब्त

ग्वालियर, 18 अप्रैल (हि.स.)। बीते मार्च माह में लोकसभा चुनाव के लिए लागू हुई आचार संहिता के बाद जिले में अवैध शराब के निर्माण, परिवहन व बिक्री तथा संदिग्ध धनराशि के परिवहन के खिलाफ जिले में विशेष मुहिम चलाई जा रही है। जिले में लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी रुचिका चौहान के निर्देशन में चल रही इस मुहिम के तहत अब तक लगभग सवा करोड़ रुपये कीमत की करीबन एक लाख 19 हजार लिटर अवैध देशी व विदेशी शराब एवं लहान जब्त किया जा चुका है। साथ ही लगभग 58 लाख 75 हजार रूपए की संदिग्ध धनराशि भी जब्त की गई है।

जनसम्पर्क अधिकारी हितेन्द्र सिंह भदौरिया ने गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिले में गठित एफएसटी व एसएसटी, आबकारी विभाग तथा पुलिस टीमों द्वारा यह जब्ती की गई है। अवैध शराब व लहान जब्त करने के साथ-साथ इस अवैध धंधे में लिप्त लोगों के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत 784 प्रकरण दर्ज किए गए हैं। साथ ही 13 बाइक, तीन ऑटो रिक्शा और पाँच कार भी पुलिस ने जब्त की हैं।

उन्होंने बताया कि जब्त की गईं कुल अवैध शराब व लहान में आबकारी विभाग द्वारा 94 हजार 153 लिटर और पुलिस द्वारा जब्त 24 हजार 814 लिटर अवैध शराब और लहान शामिल है। इसी तरह कुल जब्त संदिग्ध धनराशि में कुल उड़न दस्तों द्वारा जब्त लगभग 56 लाख 25 हजार रुपये और पुलिस द्वारा जब्त 2 लाख 50 हजार रुपये की धनराशि शामिल है। अवैध शराब की जब्ती में आबकारी अधिनियम के तहत दर्ज किए गए 784 प्रकरणों में से 626 प्रकरण पुलिस द्वारा और 158 प्रकरण आबकारी विभाग द्वारा दर्ज कराए गए हैं।

जब्त की गई अवैध देशी शराब में से आबकारी विभाग द्वारा लगभग 256 लिटर और पुलिस द्वारा लगभग 7343 लिटर देशी शराब जब्त की गई है। इसी तरह जब्त कुल अवैध विदेशी शराब में से आबकारी विभाग ने लगभग 108 लिटर और पुलिस ने लगभग 371 लिटर विदेशी शराब की जब्ती की है। अवैध शराब बनाने के लिये तैयार करकर रखे गए अवैध लहान की कुल जब्त की आबकारी विभाग द्वारा 94 हजार 789 लिटर और पुलिस द्वारा 16 हजार 100 लिटर लहान की जब्ती की गई है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर