रायगढ़-शिव शक्ति के खिलाफ ग्रामीणों ने खोला मोर्चा

रायगढ़, 19 अप्रैल (हि.स.)। रायगढ़ से तमनार मार्ग में स्थित शिव शक्ति स्टील के खिलाफ लगातार कम्पनी से निकल रहे काले धुए को लेकर ग्रामीणों ने पहले कंपनी प्रबंधन से बात करने की कोशिश की। कंपनी प्रबंधन के द्वारा उनकी बातों को अनसुना किया गया।क्षेत्र के जनप्रतिनिधि और विधायक विद्यावती सिदार से आवेदन देकर कंपनी के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की और मांग पूरी नहीं होने पर आदोलन की बात की थी। इसके बाद लैलूंगा विधायक विद्यावती सिदार ने ग्रामीणों को उचित कार्रवाई करने का भरोसा दिया ।

क्षेत्र के ग्रामीणों ने यह भी बताया कि कंपनी के द्वारा वर्षों से इस क्षेत्र में काले धुएं का गुबार छोड़ा जाता रहा है ।पहले यह कार्य रात में किया जाता था लेकिन कंपनी प्रबंधन के हौसले इतने बुलंद हैं कि अब दिन में भी काले धुएं का गुबार आसानी से देखा जा सकता है।कंपनी प्रबंधन के द्वारा जमीन अधिग्रहण और कम्पनी प्रारंभ होने से पहले कहा गया था कि स्थानीय युवाओं की कंपनी में रोजगार दिया जाएगा। यही नहीं प्रभावित क्षेत्र में विकास का कार्य भी किया जाएगा। लेकिन कंपनी के द्वारा ऐसा नहीं किया गया । क्षेत्र में आए दिन प्रदूषण की वजह से नई-नई बीमारी हो रही जल जल जंगल भी बर्बाद होते चले जा रहा है।

इस संबंध नें जनचेतना रायगढ़ के पर्यावरण प्रेमी राजेश त्रिपा़ठी ने कहा कि शिव शक्ति स्टील खुलेआम पर्यावरण के नियमों का उल्लंघन कर रहा है और ईएसपी का उपयोग भी नहीं करता जो कि अपने आप में पर्यावरण का उल्लंघन है। इसकी शिकायत हम पर्यावरण अधिकारी और कलेक्टर से कई बार कर चुके हैं लेकिन विडंबना यह रही कि अभी तक कोई कार्रवाई कंपनी या कंपनी प्रबंधक पर नहीं किया गया।समझ में नहीं आ रहा कि आखिर प्रसाशन करवाई क्यों नहीं कर रहा है, आखिर किसका संरक्षण प्राप्त है।

इस संबंध में लैलूंगा विधायक विद्यावती सिदार ने शुक्रवार को कहा कि शिव शक्ति स्टील क्षेत्र के ग्रामीण महिलाओं ने शिव शक्ति स्टील प्रबंधक की मनमानी और कंपनी से निकलने वाले काले धुएं और क्षेत्र में हो रहे प्रदूषण के खिलाफ हमें आवेदन दिया है और उन्हें हमने आश्वासन दिया है कि हमारे द्वारा जो भी होगा संबंधित अधिकारी से बात कर उचित कार्रवाई की जाएगी। अधिकारी या फिर कम्पनी प्रबंधक क्षेत्र के पीड़ित ग्रामीणों की बात नहीं मानी तो क्षेत्र के पीड़ित ग्रामीणों के साथ हम भी धरना प्रदर्शन पर बैठेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/रघुवीर प्रधान

   

सम्बंधित खबर