झांसी मानिकपुर रेलवे लाइन के दोहरीकरण से बदलेगी बुंदेलखंड की तस्वीर

महोबा, 20 अप्रैल(हि.स.)। झांसी से मानिकपुर के बीच 411 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन के दोहरीकरण का काम तेजी से चल रहा है। आजादी के 75 वर्ष बाद झांसी मानिकपुर रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण से समूचे बुंदेलखंड के हमीरपुर, झांसी, बांदा सहित अन्य जनपदों की तस्वीर एवं तकदीर बदल जाएगी।

जनपद के महोबा रेलवे स्टेशन के स्टेशन अधीक्षक आरके गुप्ता ने बताया कि रेलवे लाइन के दोहरी कारण का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। झांसी मानिकपुर रेलवे लाइन की दूरी कारण होने से यहां पर विकास को नए पंख लगेंगे।

आजादी के 75 वर्ष बीत जाने के बाद झांसी से मानिकपुर के बीच 411 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन के दोहरीकरण से महोबा जनपद के अलावा बुंदेलखंड के अन्य जनपदों को भी लाभ मिलेगा। सरकार लगातार रेलवे स्टेशनों को विकसित करने का काम कर रही है। महोबा रेलवे स्टेशन का अमृत भारत योजना के तहत अमृत रेलवे स्टेशनों की सूची में शामिल होने से यहां पर विकास की नई राह खुलेगी। बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे और रेलवे लाइन के दोहरीकरण होने से जनपद की तस्वीर एवं तकदीर बदल जाएगी। जल्द ही रेलवे लाइन के दोहरीकरण का कार्य पूर्ण होने की उम्मीद दिख रही है।

उन्होंने बताया कि अमृत भारत योजना के तहत जनपद में रेलवे स्टेशनों की लंबाई बढ़ाई जाएगी, साथ ही पार्किंग स्थल की सुविधा, ऐतिहासिक चित्रकला कराई जाएगी। सौर ऊर्जा प्लांट स्थापित कराया जाएगा और इसके साथ ही अंडरब्रिज का निर्माण कराया जायेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/उपेंद्र/राजेश

   

सम्बंधित खबर