कांकेर - आपाटोला मुठभेड़ में मारे गये 29 नक्सलियों की पुरी हुई शिनाख्तगी

29 नक्सलियों में से 10 नक्सली मध्यप्रदेश-महाराष्ट्र-छत्तीसगढ़ (एमएमसी) जोनल कमेटी एवं 14 नक्सली पीएलजीए मारे गये हैं

कांकेर, 21 अप्रैल (हि.स.)। जिला के थाना छोटेबेठिया अंतर्गत हापाटोला के जंगल में 16 अप्रैल को डीआरजी कांकेर एवं बीएसएफ 94वीं वाहिनी की संयुक्त बल के साथ हुई मुठभेड़ के पश्चात बरामद किये गये 29 नक्सलियों के शव सहित अत्याधुनिक हथियार बरामद किया गया। मुठभेड़ में मारे गये नक्सलियों की शिनाख्तगी की कार्रवाई विगत 04 दिनों से लगातार की जा रही थी। मारे गये सभी नक्सलियों की शिनाख्तगी एवं अन्य कार्रवाई पुलिस ने पूरी कर ली है। आपाटोला मुठभेड़ में मारे गये नक्सलियों की शिनाख्तगी में दण्डकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी के अलावा मध्यप्रदेश-महाराष्ट्र-छत्तीसगढ़ (एमएमसी) जोनल कमेटी के नक्सली कैडरों की उपस्थिति रही।

उल्लेखनीय है कि 29 नक्सलियों कैडरों में से उत्तर बस्तर डिविजन कमेटी के डिविजनल कमेटी सदस्य शंकर राव एवं उनकी पत्नी एरिया कमेटी सदस्य रीता, तेलंगाना राज्य के जिला वारंगल एवं आदिलाबाद के हैं। इसी प्रकार मध्यप्रदेश-महाराष्ट्र-छत्तीसगढ़ (एमएमसी) जोनल कमेटी के नक्सली सुरेखा महाराष्ट्र राज्य के जिला गढ़चिरौली निवासी के रूप में हुई है। प्रतिबंधित नक्सली संगठन के प्रमुख लड़ाकू दल जिसे पीएलजीए के रूप में जाना जाता है, उनमें से भी 14 नक्सली कैडर को सुरक्षा बलों द्वारा मुठभेड़ में ढेर किया गया है।

बस्तर आईजी सुन्दरराज पी. ने बताया कि आपाटोला मुठभेड़ में डिविजनल कमेटी सदस्य, एरिया कमेटी सदस्य पीएलजीए कैडर जैसे सक्रिय एवं महत्वपूर्ण कैडरों के पहली बार भारी संख्या में क्षति होने से भयभीत/बौखलाहट होकर असत्य एवं अनर्गल तथ्यों के उल्लेख करते हुये उत्तर बस्तर सब जोनल ब्यूरो द्वारा प्रेस विज्ञप्ति जारी किया गया है। जिससे स्पष्ट हो रहा है कि नक्सली संगठन दिशा विहीन एवं नेतृत्व विहीन होकर खात्मा की ओर तेजी से अग्रसर हो रहा है। उन्होंने नक्सलियों को अविलंब हिंसा त्यागकर समाज के मुख्यधारा में शामिल होकर क्षेत्र के शांति एवं विकास में भागीदार बनते हुये पुन: अपील किया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर