सुष्मिता कानूनगो को मिला स्वामी विवेकानंद राष्ट्रीय प्रधानाचार्या पुरस्कार

अल्पना डे

--शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए प्रधानाचार्या अल्पना डे सम्मानित

--लखनऊ में प्रदान किया गया स्वामी विवेकानन्द उत्कृष्टता पुरस्कार

प्रयागराज, 21 अप्रैल (हि.स.)। रविवार को उपदेश मीडिया के संयोजन में लखनऊ के ’द सेन्ट्रम गोल्फ सिटी’ में आयोजित भव्य समारोह में ’भारतीय एजुकेशन एक्सिलेंस कान्क्लेव-2024’ के अन्तर्गत जगत तारन गोल्डेन जुबिली स्कूल प्रयागराज की प्रधानाचार्या सुष्मिता कानूनगो को ’स्वामी विवेकानन्द राष्ट्रीय प्रधानाचार्या पुरस्कार’ प्रदान किया गया। साथ ही प्रयागराज के महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर की प्रधानाचार्या अल्पना डे को शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों के लिए स्वामी विवेकानन्द उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

शिक्षा के क्षेत्र में 30 वर्षों से भी अधिक समय से अपना अमूल्य योगदान देते हुए तथा अपने नेतृत्व कौशल से निरन्तर सफलता अर्जित करने वाली वाली जगत तारन गोल्डेन जुबिली की प्रधानाचार्या सुष्मिता कानूनगो को यह पुरस्कार सीईओ आपरेशन्स कालोरेक्स अनन्तथ कृष्णन बी, सीबीएसई सहोदय स्कूल बरेली के उपाध्यक्ष शुभेन्दु दत्ता, जिला प्रशिक्षण समन्वयक सीबीएसई लखनऊ डॉ प्रेरणा मित्रा, अध्यक्ष मेरठ सहोदय राहुल केसरवानी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

बतादें कि सुष्मिता कानूनगो नगर समन्वयक सीबीएसई प्रयागराज व कौशाम्बी तथा सीबीएसई से सम्बद्ध प्रयागोदय की अध्यक्ष भी हैं। शैक्षिक गुणवत्ता में अपनी उत्कृष्ट नीतियों, विभिन्न रचनात्मक व पाठ्यचर्या गतिविधियों के संयुक्त अनुप्रयोगों द्वारा प्रशिक्षण, कुशल व्यक्तित्व व कैरियर निर्माण कार्यक्रमों के संचालन से विद्यार्थियों का जीवन संवारते तथा अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए पूर्व में वह सीबीएसई राष्ट्रीय पुरस्कार, डॉ अब्दुल कलाम सर्वश्रेष्ठ प्रधानाचार्या पुरस्कार प्राप्त कर चुकी है। दुबई के अलरिगा में अन्तरराष्ट्रीय एजुकेशन एक्सेलेंस पुरस्कार प्राप्त करने वाली वह प्रयागराज की प्रथम प्रधानाचार्या भी हैं।

शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धि पर प्रयागराज के महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर की प्रधानाचार्या अल्पना डे को आज लखनऊ में आयोजित शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों के लिए स्वामी विवेकानन्द उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया गया। अल्पना डे के सम्मानित होने पर शहर के प्रमुख लोगों, संस्थाओं ने बधाई दिया है। प्रयागराज के लूकरगंज की रहने वाली अल्पना डे की शिक्षा दीक्षा इविवि से हुई है। वह पहले एमपीवीएम में शिक्षिका थीं। उसके बाद एमपीवीएम गंगागुरूकुलम फाफामऊ में प्रधानाचार्य के पद पर रहते हुए शिक्षा के क्षेत्र में नयी ऊंचाइयां दी। अल्पना डे कुशल शिक्षिका के साथ कुशल प्रशासक भी हैं। वह बच्चों को सदैव आगे बढ़ने और कुछ नया करने के लिए प्रेरित करती रहती है। यह पुरस्कार श्रीमती डे की उत्कृष्टता की निरंतर खोज और अपने छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के उनके अटूट जुनून का प्रमाण है। पतंजलि ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सचिव डॉ कृष्णा गुप्ता ने अल्पना डे को बधाई दी और उन्हें अपने स्कूल लीडर के रूप में पाकर खुशी व्यक्त की। कहा कि उनकी उपलब्धियां आने वाले वर्षों में शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षकों और नेताओं के लिए प्रेरणा का काम करेंगी।

अल्पना डे को सम्मानित होने पर उप्र किन्नर अखाड़ा की प्रदेश अध्यक्ष महामंडलेश्वर स्वामी कौशल्यानंद गिरि, उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ एकजुट के प्रदेश संरक्षक डॉ हरिप्रकाश यादव, प्रदेश उपाध्यक्ष उपेन्द्र वर्मा, जिला मंत्री देवराज सिंह, सुरेन्द्र सिंह, मिथलेश मौर्या, शिक्षक नेता डॉ शैलेश कुमार पाण्डेय, डॉ वंदना सिंह, भारतेन्दु त्रिपाठी सहित अन्य प्रमुख लोगों ने बधाई दिया है। अल्पना डे ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा है कि शिक्षा के क्षेत्र में जो भी हो सकेगा वह बच्चों के लिए सदैव करती रहूंगी, जिससे कि वह आगे बढ़े और उनका भविष्य उज्ज्वल बने।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/आकाश

   

सम्बंधित खबर