कृषि विज्ञान केंद्र कठुआ ने पृथ्वी दिवस पर छात्रों को किया जागरूक

कठुआ 22 अप्रैल (हि.स.)। शेर-ए-कश्मीर कृषि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय जम्मू के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत कृषि विज्ञान केंद्र कठुआ ने परिसर में पृथ्वी दिवस मनाया। कार्यक्रम डॉ. बीएन त्रिपाठी माननीय कुलपति एसकेयूएएसटी जम्मू के नेतृत्व और डॉ. अमरीश वैद निदेशक एक्सटेंशन एसकेयूएएसटी जम्मू के समग्र पर्यवेक्षण के तहत किया गया।

दिनभर चले कार्यक्रम में इंडियन पब्लिक स्कूल के 115 से अधिक छात्रों ने केवीके कठुआ के वैज्ञानिकों के साथ बातचीत की। प्रतिभागियों ने प्लास्टिक के व्यापक उपयोग को समाप्त करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई, जिसका लक्ष्य मानव और ग्रह स्वास्थ्य दोनों की सुरक्षा के लिए 2040 तक उत्पादन में 60 प्रतिशत की कटौती करना था। शुरुआत में मुख्य वैज्ञानिक और प्रमुख केवीके-कठुआ डॉ. विशाल महाजन ने आईपीएस स्कूल कठुआ की प्रिंसिपल श्रुति उजला, शिक्षकों और छात्रों का स्वागत किया। इसके अलावा उन्होंने अपने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन में अपशिष्ट पदार्थों के पुनर्चक्रण और प्लास्टिक की बोतलों की मदद से इको-ब्रिक्स के निर्माण के बारे में जानकारी दी। उन्होंने स्वस्थ कल के लिए स्वस्थ पर्यावरण बनाए रखने के महत्व पर ध्यान केंद्रित करने के साधन भी बताए और प्रदूषण को नियंत्रित करने से लेकर पर्यावरणीय मुद्दों को नियंत्रण में रखने पर जोर दिया।

मुख्य वैज्ञानिक (पौधा संरक्षण) डॉ. अनामिका जम्वाल ने उत्पादन और उत्पादकता बढ़ाने के लिए कृषि में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के फसल पैटर्न पर चर्चा की। डॉ. बर्जेश अजरावत वरिष्ठ वैज्ञानिक (कृषि विस्तार) ने कृषक समुदाय के कल्याण के लिए कृषि विज्ञान केंद्र कठुआ द्वारा की गई विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने टिकाऊ पर्यावरण सुनिश्चित करने के लिए पेड़ लगाने के महत्व पर भी जोर दिया। डॉ. विशाल शर्मा वैज्ञानिक (कृषि विज्ञान) ने छात्रों को विभिन्न फसलों में बीज प्रसंस्करण तकनीकों के बारे में जानकारी दी। छात्रों ने एजोला यूनिट, मशरूम यूनिट, वैल्यू एडिशन यूनिट, एपियरी यूनिट और स्वचालित मौसम स्टेशन यूनिट जैसी विभिन्न प्रदर्शन इकाइयों का भी दौरा किया।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन//बलवान

   

सम्बंधित खबर