जिले में लगे 97 प्रतिशत नल कनेक्शन, फिर लगातार मिल रही शिकायतें

धमतरी, 25 अप्रैल (हि.स.)। जल जीवन मिशन योजना के तहत गांवों में नल कनेक्शन लगाने का कार्य 97.96 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। डेढ़ लाख से अधिक मकानों में कनेक्शन लगाया जा चुका है, लेकिन इनमें से ज्यादातर कनेक्शनों में कम पानी आने, पानी नहीं आने समेत कई शिकायतें है। जिस गांव में चले जाए, वहां सिर्फ जलजीवन मिशन की शिकायतें मिलती है। कहीं टंकी नहीं बना है, तो कहीं खोदे सड़कों की मरम्मत नहीं हुई है।

ठेकेदारों द्वारा अधूरा कार्य किया गया है। कनेक्शन देना शेष है, ऐसे कई शिकायतें है। जिला मुख्यालय धमतरी से लगे ग्राम पंचायत बेन्द्रानवागांव, लोहरसी, मुजगहन, पोटियाडीह, खरतुली, परसतराई, बनबगौद, बाजारकुर्रीडीह समेत कई अन्य गांवों में जलजीवन मिशन योजना के तहत

लगे कनेक्शनों में कई घरों में पानी नहीं आने की शिकायत है। बेन्द्रानवागांव और बाजार कुर्रीडीह में पेयजल संकट है। ग्रामीण राजू साहू, तुकेश कुमार, मोहन लाल साहू ने बताया कि यहां जलजीवन मिशन योजना का फायदा ग्रामीणों को नहीं मिल रहा है। पीएचई विभाग धमतरी से मिली जानकारी के अनुसार जलजीवन मिशन योजना के तहत जिले में एक लाख 54,784 मकानों में नल कनेक्शन लगाने का लक्ष्य था। लक्ष्य के विरूद्ध अब तक जिले के एक लाख 51,619 घरों में कनेक्शन लगाया जा चुका है, जो लक्ष्य के 97.96 प्रतिशत है। सिर्फ 3,165 घरों में नल कनेक्शन लगाना शेष है। वहीं जलजीवन मिशन योजना के तहत जिले के 623 गांवों में कार्य स्वीकृत था। इसमें से 457 गांवों में कार्य पूर्ण हो चुका है। जबकि 166 गांवों में कार्य पग्रति पर है। इन कार्यों पर भी गांवों में कई शिकायतें है। कहीं कनेक्शन के लिए सड़क खोदा गया है, उनका मरम्मत नहीं किया गया है। बनबगौद में अधूरा कार्य हुआ है, जिसे जल्द पूरा किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ रोशन सिन्हा

   

सम्बंधित खबर