कृषि विज्ञान केंद्र कठुआ ने बीज उत्पादन पर व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया समापन

कठुआ 25 अप्रैल (हि.स.)। विस्तार निदेशालय एसकेयूएएसटी जम्मू के तत्वावधान में कृषि विज्ञान केंद्र कठुआ ने उद्यम के रूप में बीज उत्पादन पर तीन दिवसीय व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन किया।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण युवाओं किसानों को बीज उत्पादन के बारे में प्रशिक्षित करना था। ताकि वे बीज उत्पादन में नए उद्यम स्थापित कर सकें और किसानों की आय बढ़ा सकें। कार्यक्रम में क्षेत्र के 12 से अधिक संख्या में ग्रामीण युवा उपस्थित थे। डॉ. विशाल महाजन मुख्य वैज्ञानिक एवं प्रमुख केवीके-कठुआ ने इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि का औपचारिक स्वागत किया। एसकेयूएएसटी-जम्मू में निदेशक एक्सटेंशन डॉ. अमरीश वैद और प्रशिक्षुओं ने भी उन्हें कार्यक्रम की पृष्ठभूमि के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि बीज उत्पादन में उद्यमिता विकास पर इस कार्यक्रम के सार्थक परिणाम होंगे जिससे गुणवत्तापूर्ण बीज उत्पादन और परिणामस्वरूप किसानों की आय बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी। कार्यक्रम का नेतृत्व केवीके कठुआ के वैज्ञानिक डॉ विशाल शर्मा ने रबी खरीफ फसलों के बीज उत्पादन कार्यक्रम के संक्षिप्त परिचय के साथ किया। उन्होंने प्रशिक्षु को फसलों की अधिक उपज से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए गुणवत्तापूर्ण बीज उत्पादन के लिए प्रेरित किया। मुख्य वैज्ञानिक डॉ. बर्जेश अजरावत ने अपने संबोधन में प्रशिक्षुओं को स्वयं सहायता समूह बनाने के लाभों के बारे में जानकारी दी। मुख्य वैज्ञानिक डॉ. अनामिका जम्वाल ने प्रतिभागियों को अनाज की फसल के कीट-पतंगों, गुणवत्तापूर्ण बीज उत्पादन पर उनके प्रभाव और उनके प्रबंधन के बारे में जागरूक किया।

एसकेयूएएसटी जम्मू में निदेशक एक्सटेंशन डॉ. अमरीश वैद जोकि बीज उत्पादन पर व्यावसायिक प्रशिक्षण के इस समापन समारोह के मुख्य अतिथि थे ने अपने समापन भाषण के दौरान प्रशिक्षुओं को केवीके-कठुआ में इस प्रकार के अधिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेने पर जोर दिया। उनका यह भी मानना था कि इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रमों से ग्रामीण युवाओं को कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में अपने उद्यम स्थापित करने में मदद मिलती है। इस अवसर पर डॉ. अजय कुमार कार्यक्रम सहायक (फार्म), सुशांत शर्मा (एसआरएफ) और अमित महाजन, विजय सिंह, नीरज सिंह भी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन//बलवान

   

सम्बंधित खबर