महिला मतदान अधिकारियों ने उत्साह के साथ करवाया मतदान संपन्न

जैसलमेर, 26 अप्रैल (हि.स.)। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जैसलमेर एवं पोकरण विधानसभा क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के दौरान 8-8 महिला कार्मिक प्रबंधित मतदान केन्द्र बनाए गए। महिला मतदान अधिकारियों ने इन केन्द्रों की पूर्ण विश्वास के साथ कमान संम्भाली व मतदान के दिवस आत्मविश्वास के साथ मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न करवाया।

जिले में मतदान के दिवस महिला प्रबंधित मतदान केन्द्रों की सजावट बहुत ही शानदार थी एवं यहां पर मत डालने वाले प्रत्येक मतदाता ने केन्द्र के दुल्हन की तरह की गई सजावट की सराहना की एवं निर्वाचन विभाग के इस नवाचार की मुक्तकंठों से सराहना की। यहां महिला मतदाताओं ने अति उत्साह दिखाया अपने अमूल मत डाला।

निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना में जिले दोनों विधानसभा क्षेत्रों में 8-8 युवा प्रबंधित मतदान केन्द्र भी थे, जिनकी कमान युवा कार्मिक (समस्त युवा कार्मिक 40 वर्ष से कम आयु) के मतदान अधिकारियों ने संम्भाली एवं उत्साह के साथ मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न करवाया। ये मतदान केन्द्र भी सजधजे थे।

आयोग के निर्देशों की पालना में जैसलमेर व पोकरण में एक-एक मतदान केन्द्र दिव्यांग प्रबंधित रहे एवं इन मतदान केन्द्रों की कमान दिव्यांग मतदान अधिकारियों ने संम्भाली व पूरे जोश के साथ मतदान के दिवस मतदान प्रक्रिया को शान्तिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाया।

आदर्श मतदान केन्द्र भी शानदार रूप सुसज्जित थे। आयोग के निर्देशों की पालना में आदर्श मतदान केन्द्रों की भी शानदार सजावट की गई। इन आदर्श मतदान केन्द्र की अत्यंत सुंदर की गई सजावट को देखकर हरेक मतदाता ने इसकी मुक्तकंठ से तारीफ की एवं जिला निर्वाचन द्वारा की गई व्यवस्था के प्रति भी आभार जताया एवं इसके लिए बधाई दी। निर्वाचन आयोग ने नवाचार के रुप में मतदान के दिवस प्रातः 7 बजे से 10 बजे तक मतदान करने वाले मतदाताओं को निर्वाचन विभाग का प्रमाण-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। वहीं उनसे केन्द्र पर वृक्षारोपण भी करवाया गया। यही नहीं यहां आने युवा मतदाता जिन्होंने पहली बार मत डाला उन मतदाताओं को भी निर्वाचन विभाग का प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया। पहली बार मतदान करने के उपलक्ष्य में युवा मतदाताओं को निर्वाचन विभाग का प्रमाण-पत्र दिया तो वे अपने आपको गौरान्वित महसूस किया एवं इस नवाचार के लिए निर्वाचय आयोग एवं जिला निर्वाचन की भूरी-भूरी प्रशंसा की।

हिन्दुस्थान समाचार/चन्द्रशेखर/संदीप

   

सम्बंधित खबर